businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

इस वर्ष अब तक 30 अरब डॉलर विदेशी निवेश

Source : business.khaskhabar.com | Sep 01, 2014 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Dollar 30 billion so far this year, foreign investmentनई दिल्ली। देश के शेयर और डेट बाजार में विदेशी निवेश इस वर्ष अब तक 30 अरब डॉलर का हुआ है, जबकि देश में अब तक हुआ कुल विदेशी निवेश 200 अरब डॉलर हो चुका है। विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने नवंबर 1992 से भारतीय बाजार में पैसा लगाना शुरू किया है। तब से उपलब्ध आंक़डों के मुताबिक विदेशी निवेशकों ने अब तक 159 अरब डॉलर मूल्य के शेयरों की शुद्ध लिवाली और 42 अरब डॉलर डेट की शुद्ध लिवाली की है।
मौजूदा कैलेंडर वर्ष में विदेशी निवेशकों ने देश के डेट बाजार में 17 अरब डॉलर (1,20,000 करो़ड रूपये) मूल्य के डेट की शुद्ध लिवाली की है, जबकि इसी दौरान शेयर बाजार में उन्होंने 13 अरब डॉलर (78,000 करो़ड रूपये) की शुद्ध लिवाली की है। इस तरह से शेयर और डेट बाजारों में विदेशी निवेशकों ने इस वर्ष अब तक 30 अरब डॉलर की शुद्ध लिवाली की हुई है। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों अगस्त महीने में शेयर और डेट बाजार में 3.87 अरब डॉलर की शुद्ध लिवाली की है।
बेहतर विकास दर की उम्मीद, नई सरकार द्वारा सुधार के रास्ते पर आगे बढ़ने की उम्मीद और रक्षा क्षेत्र में विदेशी निवेश की सीमा वृद्धि और रेलवे अवसंरचना को विदेशी निवेश के लिए खोलने संबंधी अधिसूचना के कारण विदेशी निवेशकों ने भारतीय शेयर और डेट बाजार में लिवाली बढ़ाई है।