businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

डॉलर की मजबूती के बावजूद सोना मजबूत

Source : business.khaskhabar.com | Aug 05, 2015 | businesskhaskhabar.com Gadget News Rss Feeds
 Despite the strong appreciation of the dollar goldशिकागो। न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज के कॉमेक्स खंड में सोने के वायदा भाव में वृद्धि दर्ज की गई। डॉलर की मजबूती के बावजूद अनुकूल टेकि्न कल कारोबार की वजह से सोने में मजबूती दर्ज की गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, दिसंबर डिलीवरी के लिए सोने का भाव 0.12 फीसदी या 1.3 डॉलर प्रति औंस वृद्धि के साथ 1,090.70 डॉलर दर्ज किया गया।

विश्लेषकों के मुताबिक, गत दो साल में सोने के लिए यह सबसे बुरा महीना रहा है, इसलिए टेकि्न कल कारोबार का सोने की कीमत पर सकारात्मक असर पड़ा। मंगलवार को डॉलर के 0.3 फीसदी मजबूत होकर 97.74 पर पहुंच जाने के कारण सोने पर दबाव बना हुआ था। इस सूचकांक में कुछ प्रमुख मुद्राओं के एक बास्केट के मुकाबले डॉलर को मापा जाता है।

सोना और डॉलर का भाव अलग-अलग दिशा में चलता है। यदि डॉलर मजबूत होगा, तो सोने का वायदा भाव घटेगा। अमेरिका के वाणिज्य मंत्रालय के एक ताजा आंकड़े में विनिर्मित वस्तुओं के ठेके में 1.8 फीसदी वृद्धि दर्ज किए जाने से भी सोने के वायदा भाव पर दबाव था।

सितंबर डिलीवरी वाली चांदी का भाव भी 4.2 सेंट या 0.29 फीसदी बढ़कर प्रति औंस 14.557 डॉलर दर्ज किया गया। अक्टूबर डिलीवरी वाले प्लैटिनम का भाव हालांकि 0.89 फीसदी या 8.6 डॉलर घटकर प्रति औंस 958.50 डॉलर रहा।

 (आईएएनएस)
loading...