businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

चीन में पेंशन फंड का निवेश शेयर बाजार में होगा

Source : business.khaskhabar.com | Aug 24, 2015 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 China investment in pension funds in the stock market willबीजिंग। चीन की स्टेट काउंसिल ने देश के विशाल पेंशन फंड के निवेश के लिए अंतिम दिशानिर्देश रविवार को जारी कर दिए। इससे अधिक विविधतापूर्ण और जोखिम वाले उत्पादों के बाजार में आगमन का रास्ता साफ हो गया। अंतिम योजना को लोगों की राय के बाद जारी की गई है, जो पेंशन फंड को घरेलू स्टॉक मार्केट सहित नए उत्पादों में निवेश को मंजूरी प्रदान करता है, लेकिन कुल संपत्ति के 30 फीसदी हिस्से को ही शेयर बाजार में निवेश किया जा सकेगा।

फंड का इस्तेमाल दीर्घकालिक तौर पर लाभ के लिए कई परियोजनाओं तथा घरेलू कंपनियों के शेयर खरीदने में भी किया जाएगा। सरकार के इस कदम का उद्देश्य विशाल फंड से ज्यादा लाभ हासिल करना है। ये फंड पहले या तो बैंक में जमा थे या इनका ट्रेजरी बॉन्ड में निवेश किया गया था, जिसमें कम लाभ मिला।

विविधतापूर्ण निवेश पर बल देते हुए स्टेट काउंसिल ने सक्रिय व सतर्क दृष्टिकोण पर जोर दिया। उसने कहा कि फंड के प्रबंधन की प्राथमिकता सुरक्षा व मजबूती से जोखिम नियंत्रण होना चाहिए। चीन का पेंशन फंड साल 2014 के अंत तक 3.5 खरब युआन (547 अरब अमेरिकी डॉलर) था।