businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

एयर इंडिया ने यूएई में सख्त बैगेज नियम लागू किए

Source : business.khaskhabar.com | Jun 29, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Air India Enforces Stricter Baggage Rules in UAEदुबई। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से सफर करने वाले एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस के यात्रियों को एक जुलाई से हैंडबैग से संबंधित सख्त नियमों का पालन करना होगा। खलीज टाइम्स ने रविवार को अपनी एक रपट में कहा, "एयर इंडिया पर हैंडबैग के लिए आठ किलोग्राम और एयर इंडिया एक्सप्रेस पर हैंडबैग के लिए सात किलोग्राम तक मुफ्त वजन की सुविधा रखी गई है, जिसमें शुल्क मुक्त सामानों का वजन भी शामिल है।"

दुबई और शारजाह में एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस के प्रबंधक प्रेम सागर ने कहा, ""यदि बैग का वजन मुफ्त वजन सीमा से अधिक होगा, तो प्रत्येक अतिरिक्त किलोग्राम के लिए 60 दिरहम (16 डॉलर) शुल्क लिया जाएगा।" उन्होंने कहा, "भारत आने वाले अधिकतर दूसरी कंपनियों के विमान बैग के अतिरिक्त वजन के लिए द्वार पर शुल्क लगाते हैं।"

उन्होंने कहा, "यात्रियों के हाथ में ढोए जाने वाले सामानों का वजन करीब सात-आठ किलोग्राम तक होना चाहिए, जबकि लोग कई बार 10-15 किलोग्राम अतिरिक्त वजन लेकर चलते हैं। विमान में सामान का वजन दो टन से अधिक होना विमान के लिए सुरक्षित नहीं होता है।" अभी तक एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस से यात्रा करने वाले यूएई के यात्री हैंडबैग के वजन की सीमा से अधिक शुल्क मुक्त सामान ले लिया करते रहे हैं। कई बार शुल्क मुक्त सामानों का वजन हालांक काफी अधिक हो जाता है, जो विमान की सुरक्षा के खतरा साबित हो सकता है।

(आईएएनएस)