businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

यूपी में बनाए जाएंगे 2105 एग्रीकल्चर मार्केटिंग हब

Source : business.khaskhabar.com | May 09, 2014 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 2105 will be constructed in Uttar Pradesh Agriculture Marketing Hubलखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव जावेद उस्मानी ने निर्देश दिए हैं कि वर्तमान वित्तीय वर्ष 2014-15 के अन्त तक 2105 ऎग्रीकल्चर मार्केटिंग हब का निर्माण कार्य गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराकर जनोपयोगी बनाया जाए। उन्होने कहा कि निर्मित किसान भवनों का उपयोग क्रियाशील कराने की समय से व्यवस्था सुनिश्चित होनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाया जाए। प्रदेश की 30 सबसे ब़डी मंडियों को समस्त आवश्यक सुविधाओं से युक्त किया जाए। मुख्य सचिव ने गुरूवार को एक बैठक में कहा कि किसानों को बेहतर भंडारण की सुविधा उपलब्ध कराई जाए तथा विक्रेता किसानों से होने वाली अनधिकृत कटौतियों को प्रभावी ढंग से रोका जाए। किसानो के लिए बाजार भावों आदि जैसी आवश्यक सूचनाएं समय से उपलब्ध कराई जाए।
उन्होंने कहा कि माप-तौल की ग़डबç़डयों को रोकने के साथ-साथ मण्डी क्षेत्र में प्रयुक्त होने वाले बाटों, मापों तथा तौल माप के यंत्रों की सामयिक जांच व सत्यापन समय-समय पर सुनिश्चित कराया जाए। उस्मानी ने कहा कि बेहतर भंडारण सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आवश्यकतानुसार तहसील स्तर पर गोदामों का निर्माण प्राथमिकता से कराया जाय।
 उन्होने कहा कि निर्मित कराये जाने वाले 500 गोदामों का सदुपयोग सुनिश्चित कराने के लिए बिजनेस प्लान अवश्य बनाया जाए, ताकि निर्मित गोदाम किसानों के लिए अधिक उपयोगी हो सकें। इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।