businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

पश्चिम रेलवे ने सामान्य किराए वाली समर स्पेशल ट्रेनों मे की कटौती

Source : business.khaskhabar.com | Sep 06, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 western railways massive cuts in general fare summer special trainsइंदौर। गर्मियों के दौरान यात्रियों की बाढ से रेलगाडियों में टिकटों के लिये मचने वाली मारामारी और इनकी कालाबाजारी के किस्से किसी से छिपे नहीं हैं। लेकिन पश्चिम रेलवे ने गर्मियों में चलाई जाने वाली सामान्य किराए वाली विशेष ट्रेनों की तादाद में इस साल बडी कटौती कर दी। पश्चिम रेलवे ने इस वर्ष गर्मियों के दौरान ऎसी केवल दो विशेष ट्रेनें चलाई।

यह खुलासा सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत मिली जानकारी में हुआ है। पश्चिम रेलवे से यह ब्यौरा हासिल करने वाले आरटीआई कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौर ने बताया, "इस वर्ष गर्मियों की छुियों में पश्चिम रेलवे ने सामान्य किराए वाली मात्र दो विशेष रेलगाडियां चलाई जिनसे कुल 48 फेरे लगवाए गए, जबकि गुजरे बरसों में गर्मियों के दौरान चली विशेष यात्री ट्रेनों की संख्या इससे बहुत ज्यादा रही है।"

आरटीआई से मिली जानकारी के मुताबिक वर्ष 2014 में पश्चिम रेलवे ने 26 समर स्पेशल ट्रेनें चलाकर इनसे 1,011 फेरे लगवाए। वर्ष 2013 में पश्चिम रेलवे ने 31 समर स्पेशल ट्रेनें चलाई और इनसे 1,727 फेरे लगवाए गए। वर्ष 2012 में पश्चिम रेलवे की 24 समर स्पेशल ट्रेनों ने 630 फेरे लगाए। वर्ष 2011 में पश्चिम रेलवे की 33 समर स्पेशल ट्रेनों से 1,420 फेरे लगवाए गए।

मध्यप्रदेश के नीमच निवासी आरटीआई कार्यकर्ता ने कहा, "यात्रियों की भारी भीड वाले अवसरों पर पश्चिम रेलवे अब सामान्य किराए वाली विशेष ट्रेनें चलाने के बजाय अपेक्षाकृत महंगा किराया वसूलने वाली प्रीमियम रेलगाडियों पर जोर दे रहा है। इससे रेलवे की जेब तो भर रही है। लेकिन कमजोर आय वर्ग वाले यात्रियों को खासी मुश्किलों को सामना करना पड रहा है।" गौर ने बताया कि उन्होंने जब आरटीआई के जरिए पश्चिम रेलवे से पूछा कि अपेक्षाकृत महंगे किराए वाली प्रीमियम रेलगाडियां चलाने का फैसला किस आधार पर किया जाता है, तो जवाब मिला कि ये ट्रेनें रेलवे बोर्ड के निर्देशों के मुताबिक एवं वाणिज्य विभाग से प्राप्त मांग व परिचालन की व्यवहार्यता के आधार पर चलाई जाती हैं।