businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

तिरूपति मंदिर में 5500टन सोना,सरकार को देने को राजी नहीं

Source : business.khaskhabar.com | Dec 27, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 tirupati temple trust has 5500 ton gold,demands higher interest from government under gold monetisation schemeतिरूपति। तिरूमाला स्थित श्री वेंकटेश्वर मंदिर प्रबंधन समिति, तिरूमाला तिरूपति देवस्थानम (टीटीडी) ने मांग की है कि स्वर्ण मुद्रीकरण योजना (गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम) में कुछ तब्दीली की जाए, ताकि वह अपने विशाल स्वर्ण भंडार का निवेश कर सके। टीटीडी की निवेश समिति ने यहां शनिवार को हुई अपनी बैठक में महसूस किया कि श्रद्धालुओं की भावना का आदर करते हुए कम से कम चैरिटेबल और धार्मिक संस्थानों के लिए संशोधन किया जाना चाहिए। समिति ने केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक का प्रस्ताव रखा है।

बैठक जनवरी या फरवरी के प्रथम सप्ताह में हो सकती है। स्वर्ण मुद्रीकरण योजना के तहत लघु अवधि जमा वर्तमान स्वर्ण जमा योजना जैसी ही है,जिसका टीटीडी उपयोग कर रही है। शनिवार को इससे संबंधित जारी एक बयान में कहा गया है,अभी बैंकों की ब्याज दर काफी कम है और इसे बढाने के लिए बैंकों से बातचीत की जानी चाहिए, जो अभी मध्यम और लंबी अवधि की जमा योजना से थोडी ही अधिक है। याद रहे, स्वर्ण मुद्रीकरण योजना को बहुत अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

सरकार को टीटीडी से काफी उम्मीदें हैं जिसके पास करीब 5,500 टन सोना है। टीटीडी को अभी सरकारी बैंकों में सोना जमा करने पर 1-1.5 फीसदी ब्याज मिलता है। वह मुद्रीकरण योजना में अधिक ब्याज चाहती है। टीटीडी अभी ब्याज से सालाना 80 किलो सोना प्राप्त करती है, लेकिन स्वर्ण मुद्रीकरण योजना के तहत वह 120 किलोग्राम सोना हासिल कर सकती है।
(आईएएनएस)