businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

सोर्स प्लेटफॉर्म ने वापस लिया पेटीएम मॉल पर डेटा ब्रीच का दावा

Source : business.khaskhabar.com | July 29, 2022 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 source platform withdraws data breach claim on paytm mall 521678नई दिल्ली । एक वेबसाइट 'हैव आई बीन पॉन्ड' डॉट कॉम जो इंटरनेट यूजर्स को यह जांचने की अनुमति देती है कि क्या उनके व्यक्तिगत डेटा से समझौता किया गया है, ने पेटीएम मॉल से संबंधित अपने डेटा ब्रीच के दावे को वापस ले लिया है। प्लेटफॉर्म के निर्माता ट्रॉय हंट ने ट्वीट किया कि डेटा सर्कुलेटिंग का पेटीएम से कोई संबंध नहीं है और उल्लंघन 'मनगढ़ंत' लगता है।

ट्रॉय ने पोस्ट किया, "इस डेटा ब्रीच पर एक अपडेट: इसे एटदरेट हेव आई बीन पॉन्ड में लोड करने के बाद, एटदरेट पेटीएम की इन्फोसेक टीम के प्रमुख ने संपर्क किया और हमने डेटा की प्रामाणिकता के बारे में बातचीत की, जिसके बारे में उनका मानना है कि यह ब्रीच उनसे नहीं हुआ है। अब हम सामूहिक रूप से मानते हैं कि यह है मनगढ़ंत है।"

उन्होंने ट्विटर थ्रेड में जोड़ा, "मैंने उन्हें वह डेटा भेजा जो प्रसारित हो रहा था, उन्होंने समीक्षा की और कई महत्वपूर्ण निष्कर्ष निकाले, जिनमें से पहला सबसे महत्वपूर्ण है कि वहां बहुत सारा डेटा है जिसे वे कभी एकत्र नहीं करते हैं।"

पेटीएम मॉल ने इससे पहले बुधवार को इस दावे को खारिज करते हुए कहा था कि इसके यूजर्स का डेटा 'पूरी तरह से सुरक्षित है और साल 2020 में डेटा लीक से जुड़े दावे पूरी तरह से झूठे और निराधार हैं।'

कंपनी ने कहा था, "हैव आई बीन पॉन्ड डॉट कॉम प्लेटफॉर्म पर अपलोड किया गया एक नकली डंप फायरफॉक्स पर डेटा उल्लंघन के बारे में गलत चेतावनी देता है। हम मामले को सुलझाने के लिए फायरफॉक्स और प्लेटफॉर्म के संपर्क में हैं।"

लोकप्रिय वेब ब्राउजर मोजिला के एक सुरक्षा ट्रैकर फायरफॉक्स मॉनिटर ने दावा किया था कि एक बार उल्लंघन की खोज और सत्यापन के बाद, 'इसे 26 जुलाई, 2022 को हमारे डेटाबेस में जोड़ा गया था।'

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के हालिया दावों को अगस्त 2020 में पेटीएम मॉल से जुड़े एक कथित डेटा लीक के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था, जिसे यूएस-आधारित साइबर-रिसर्च फर्म साइबल ने हरी झंडी दिखाई थी।

हालांकि, पेटीएम मॉल ने पूरी तरह से आंतरिक जांच और एक बाहरी ऑडिट किया था, जिससे पता चला कि दावा 'बिल्कुल झूठा' था। वास्तव में, उल्लंघन के लिए जिम्मेदार हैकर ग्रुप ने भी दावे का खंडन किया था।

पेटीएम मॉल के प्रवक्ता ने कहा, "हमारे सिस्टम के डेटा उल्लंघन को ़फ्लैग करने वाले ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ने इसकी समीक्षा की और जिम्मेदारी से अपने दावे को वापस ले लिया। यह हमारे पहले के बयान की पुष्टि करता है, जहां हमने कहा था कि पूरी तरह से जांच करने के बाद डेटा ब्रीच का हमारे साथ कोई संबंध नहीं है। हम अपने यूजर्स को आश्वस्त करना चाहते हैं कि उनका डेटा बिल्कुल सुरक्षित है और इसकी रक्षा करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।"

--आईएएनएस

[@ यह बच्चा धीरे धीरे बनता जा रहा है पत्थर!]


[@ लियोनार्डो ने ऐसे भगाया तनाव]


[@ फिट रहने में वसायुक्त चॉकलेट और मांस अधिक मददगार]