businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

रिलायंस ग्रुप एमपी में करेगा 46 हजार करोड का निवेश

Source : business.khaskhabar.com | Oct 22, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 reliance group to invest 46000 crores in madhya pradeshभोपाल। मध्य प्रदेश में रिलायंस समूह करीब 46 हजार करोड रूपये का निवेश करेगा। यह निवेश रक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रानिक्स निर्माण और ऊर्जा क्षेत्र में होगा, इन क्षेत्रों प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 70 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। यह जानकारी रिलायंस समूह के चेयरमैन अनिल अंबानी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ गुरूवार को हुई बैठक में दी। जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी विज्ञçप्त में बताया गया कि मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश में निवेशक मित्र नीति लागू की गई है।

निवेश के साथ रोजगार के अवसर बढाने पर विशेष जोर है। प्रदेश में कौशल उन्नयन के विशेष प्रयास किए जा रहे हैं और निवेशकों को प्रदेश में कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। बैठक में अंबानी ने राज्य में जारी विकास गतिविधियों का जिR करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश अब ग्रोथ सेंटर बन गया है। रिलायन्स समूह द्वारा रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में पीथमपुर और भोपाल में निवेश किया जाएगा। पीथमपुर में इंटीग्रेटेड लैंड सिस्टम डिफेंस मेन्यूफेक्च रिंग हब तथा भोपाल में रोटरी विंग हेलीकाप्टर मेन्यूफेक्चरिंग इकाई विकसित की जाएगी।

उन्होंने कहा कि ऊर्जा एवं रक्षा उत्पादन क्षेत्र में करीब छह हजार करोड रूपये का निवेश किया जाएगा। सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में प्रदेश में समूह द्वारा विश्वस्तरीय डाटा स्टोरेज सेंटर विकसित किए जाएंगे। इसके लिए पीथमपुर में करीब 1500 करोड रूपये का निवेश किया जाएगा। अंबानी ने कहा कि सौर ऊर्जा के क्षेत्र में सोलर पैनल के लिए आवश्यक इनगट और पोलीसिलिकन बनाने की इकाई पीथमपुर में स्थापित की जाएगी। इसमें करीब 27 हजार करोड रूपये का निवेश किया जाएगा।

समूह द्वारा सासन विद्युत परियोजना का विस्तार किया जाएगा। इसमें करीब 12 हजार करोड रूपये का निवेश किया जाएगा। इन परियोजनाओं से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से करीब 70 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने भोपाल में प्रबंध संस्थान आई़एसबी का कैम्पस शुरू करने का प्रस्ताव भी दिया। रिलायंस समूह पूर्व में प्रदेश में 35 हजार करोड रूपये का निवेश सीमेंट, टेलीकम और फायनेन्सियल सर्विस क्षेत्र में कर चुका है। इससे बडी संख्या में लोगों को रोजगार मिल रहा है। रिलायंस समूह द्वारा पीथमपुर में 400 एकड एवं भोपाल में 70 एकड भूमि पसंद की गई है।
(आईएएनएस)