businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

रिलायंस कैपिटल खरीदेगी गोल्डमैन सैक्स की भारतीय फंड शाखा

Source : business.khaskhabar.com | Oct 21, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 reliance capital to acquire indian fund arm of goldman sachsमुंबई। अनिल अंबानी के नेतृत्व वाले समूह ने बुधवार को कहा कि कंपनी गोल्डमैन सैक्स एसेट मैनेजमेंट के भारतीय कारोबार का 243 करोड रूपये में अधिग्रहण करेगी। गोल्डमैन सैक्स की भारतीय शाखा फिलहाल म्यूचुअल फंड की 12 योजनाओं का प्रबंधन करती है। इसमें 10 एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड शामिल हैं।

देश में इसके प्रबंधन के तहत एक अरब डॉलर से अधिक कीमत की संपत्ति है, जिसमें सरकारी कंपनियों का 33.50 करोड डॉलर का एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड शामिल है। दोनों कंपनियों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि गोल्डमैन सैक्स की भारतीय शाखा न सिर्फ भारत में सबसे ब़डा एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड उपलब्ध कराती है, बल्कि मौजूदा समय में सरकारी उद्यमों के लिए इस तरह के फंडों का प्रबंधक भी है।

रिलायंस कैपिटल के कार्यकारी निदेशक साम घोष ने कहा, चुनींदा अजैविक वृद्धि के जरिए अपने कारोबार को बढाने की हमारी रणनीति में यह अधिग्रहण एक महत्वपूर्ण कदम है। भारत में गोल्डमैन सैक्स के अध्यक्ष संजय चटर्जी ने कहा, गोल्डमैन सैक्स एसेट मैनेजमेंट भारतीय ग्राहकों को वैश्विक संपत्ति प्रबंधन सेवाएं लगातार मुहैया कराएगी और क्षेत्रीय व वैश्विक प्रबंधित जीएसएएम फंड के जरिए भारतीय प्रतिभूतियों में एक महत्वपूर्ण निवेशक बनी रहेगी।

संयुक्त बयान में कहा गया है कि दोनों कंपनियों के निदेशक मंडलों ने लेनदेन को मंजूरी दे दी है और इस वित्त वर्ष के अंत तक इसे पूरा कर लिया जाएगा। हालांकि यह सब आवश्यक नियामकीय मंजूरियों पर निर्भर करेगा।

(आईएएनएस)