businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

आरबीआई की मौद्रिक नीति में बदलाव नहीं, घरेलू ईएमआई रहेगी बेअसर

Source : business.khaskhabar.com | Apr 07, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 rbi will announce monetary term today no change in interest rateनई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने मंगलवार को क्रेडिट पॉलिसी का ऎलान कर दिया। आरबीआई की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। ब्याज दरें कम न होने की वजह से ईएमआई घटने होने की उम्मीदें खत्म हो गई। वहीं, आरबीआई ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। साथ ही सीआरआर में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने नीतिगत ब्याज दर, सीआरआर अपरिवर्तित रखा है। गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ने जनवरी-मार्च तिमाही में नियत समय से हटते हुए दो बार रेपो दर में कटौती की है, जिसके बाद यह अभी 7.5 फीसदी है।

आरबीआई के गवर्नर रघुराम राजन ने जनवरी में दर कटौती करते हुए कहा था कि आगे की कटौती महंगाई कम होने की पुष्टि करने वाले आंकडे और वित्तीय घाटा कम करने के कार्यक्रमों की गुणवत्ता पर निर्भर करेगी।

बेमौसम बारिश से रबी की फसल मसलन गेहूं, तिलहन व दलहन पर प्रतिकूल असर पडा है। इससे फसल उपज पर 25 से 30 प्रतिशत की कमी आ सकती है। आज की क्रेडिट पॉलिसी के ऎलान में संभवत: इस पहलू पर भी विशेष ध्यान में रखा गया है।

अभी निगाह देश के बाहर के घटनाक्रमों और ब्याज दर बढाने की अमेरिकी फेडरल रिजर्व की योजना पर रहेगी। रेपो दर अभी 7.50 फीसदी है, जिसमें इस साल दो बार निर्धारित समय से अलग हटते हुए आरबीआई ने कटौती की है। 2013 के बाद से अब तक सीआरआर चार फीसदी बरकरार है। आरबीआई ने हालांकि फरवरी 2015 में एसएलआर में 50 आधार अंकों की कटौती की थी।
(आईएएनएस)