businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

पेट्रोल 36 पैसे,डीजल 87 पैसे लीटर महंगा हुआ

Source : business.khaskhabar.com | Nov 16, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 petrol and diesel prices hikedनई दिल्ली। देश की पेट्रोलियम कंपनियों ने रविवार को पेट्रोल की कीमतों में 36 पैसे प्रति लीटर की बढोतरी की है। इसके साथ ही डीजल की कीमतों में भी 87 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया गया है। पेट्रोलियम कंपनियों के मुताबिक नई कीमतें रविवार आधी रात से लागू हो जाएंगी।

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी आईओसी, भारत पेट्रोलियम व हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर महीने की पहली व 16वीं तारीख को पेट्रोल व डीजल के दामों की समीक्षा करती हैं।  कंपनियों ने पांच महीने में पेट्रोल का दाम पहली बार बढाया है जबकि डीजल के दाम में अक्तूबर के बाद यह तीसरी वृद्धि है।

प्रमुख सार्वजनिक तेल कंपनी इंडियन आयल कारपोरेशन (आईओसी) के अनुसार नये दाम आज मध्यरात्रि से लागू हों रहे है। बढोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 60.70 रुपये से बढ़कर 61.06 रुपये प्रति लीटर और डीजल 45.93 रुपये से बढ़कर 46.80 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

आईओसी ने एक बयान में कहा है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मौजूदा भावों तथा रुपया-अमेरिका डालर विनियम दर के मद्देनजर यह दाम में इस बढोतरी की जरूरत थी। इससे पहले 16 जुलाई को पेट्रोल के दाम में 32 पैसे बढोतरी की गई थी। उसके बाद से इसके दाम में चार बार कमी की गई। वहीं डीजल के दाम में एक नवंबर को कोई बदलाव नहीं किया गया था लेकिन इससे पहले 16 अक्तूबर को इसमें 95 पैसे तथा एक अक्तूबर को 50 पैसे की बढोतरी की गई थी।

पिछले पखवाडे पेट्रोल के दाम में 50 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई थी जबकि डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था। बता दें, पिछले दिनों केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढाई थी। पेट्रोल पर पर 1.6 रूपये प्रति लीटर और डीजल पर 40 पैसे प्रति लीटर "एक्साइज ड्यूटी" बढाई गई थी हालांकि इसका उपभोक्ता पर असर नहीं पडा था लेकिन ये लाभ उपभोक्ता को मिलने की बजाय सरकार ने अपने कोष में जमा कर लिया।