businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

यूरोपीय संघ में ऑनलाइन शॉपिंग पहली पसंद:यूरोस्टेट

Source : business.khaskhabar.com | Dec 12, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 online shopping first choice in european union: eurostatब्रसेल्स। यूरोपीय संघ (ईयू) में ऑनलाइन शॉपिग के चलन में इजाफा हुआ है। अधिक से अधिक उपभोक्ता ऑनलाइन खरीदारी करना पसंद कर रहे हैं। सांख्यिकीय एजेंसी यूरोस्टेट की रिपोर्ट के मुताबिक ऑनलाइन खरीदारी करने वाले उपभोक्ताओं में से आधे की उम्र 16 से 74 वर्ष के बीच में है। उपभोक्ता इंटरनेट के जरिए विभिन्न तरह की वस्तुओं की खरीदारी कर रहे हैं, जिसमें कपडों से लेकर किताबें आदि शामिल हैं।

यूरोस्टेट की रिपोर्ट के मुताबिक ई-ग्राहकों की संख्या आठ साल पहले की तुलना में बढकर 2015 में 53 प्रतिशत हो गई है। आठ साल पहले ई-ग्राहकों की संख्या 30 प्रतिशत थी। ये आंकडे स्वागत योग्य हैं क्योंकि ईयू ने डिजिटल एजेंडे के लिए निर्धारित 50 प्रतिशत के लक्ष्य को पार कर लिया है। ईयू के 28 देशों के अधिकतर ई-खरीदार ऑनलाइन शॉपिंग से बहुत संतुष्ट हैं।

इनमें से 70 प्रतिशत का कहना है कि इन्हें ऑनलाइन खरीदारी में किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पडा। ऑनलाइन खरीदारी में खेलकूद का सामान और कपडे सर्वाधिक लोकप्रिय सामान हैं। पश्चिमी और उत्तरी यूरोप में ऑनलाइन खरीदारी का रूझान सर्वाधिक है, जिसमें जर्मनी, लक्जमबर्ग और डेनमार्क प्रमुख हैं। यहां ई-खरीदारों की संख्या 70 प्रतिशत से अधिक है।
(आईएएनएस)