businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

बिना सब्सिडी वाली गैस, एटीएफ हुआ सस्ता

Source : business.khaskhabar.com | Feb 01, 2016 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 non subsidised LPG, ATF prices slicedनई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर कीमतों में कमी के कारण सरकारी तेल विपणन विमान कंपनियों ने विमान ईंधन का मूल्य सोमवार को 12 प्रतिशत कम कर दिया और बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के मूल्य में 82.50 रूपये प्रति सिलेंडर की कमी की गयी।

बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 575 रूपये हो गयी है जो पहले 657.50 रूपये प्रति सिलेंडर थी। बिना-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम में कटौती की है। साल में सब्सिडी वाले 12 सिलेंडर का कोटा खत्म होने के बाद लोगों को बाजार दर पर रसोई गैस सिलेंडर लेना होता है। बिना सब्सिडी वाले रसोईं गैस सिलेंडर के दाम में इससे पहले, लगातार तीन बार कीमत में वृद्धि की गयी थी। इससे पहले एक जनवरी को कीमत 49.5 रूपये की वृद्धि की गयी थी

। सब्सिडी वाले 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 419.33 रूपये है। तीन खुदरा तेल कंपनियां इंडियन ऑयल कारपोरेशन,हिंदुस्तान पेट्रोलियम तथा भारत पेट्रोलियम अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले महीने की कीमत के आधार पर जेट ईंधन तथा बिना सब्सिडी वाले एलपीजी के मूल्य में हर महीने की पहली तारीख को संशोधित करती हैं।

तेल कंपनियों ने बताया है कि दिल्ली में अब एटीएफ की कीमत 4,765.5 रूपये प्रति किलोलीटर या 11.9 प्रतिशत घटकर 35,126.82 रूपये प्रति किलोलीटर पर आ गयी। यह लगातार तीसरा महीना है जब दाम में कमी की गयी है। इससे पहले एक जनवरी को कीमत में 10 प्रतिशत की कटौती की गयी थी। अलग-अलग स्थानों पर स्थानीय कर या मूल्य वर्दि्धत कर (वैट) में भिन्नता के कारण विभिन्न हवाईअडडों पर एटीएफ के दाम भिन्न होते हैं। एयरलाइंस के परिचालन खर्च में औसतन 40 प्रतिशत ईंधन पर खर्च होता है।