businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

कमाई 10लाख से अधिक तो नए साल से रसोई गैस सब्सिडी बंद

Source : business.khaskhabar.com | Dec 29, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 no lpg subsidy to consumers earning more than  lac  नई दिल्ली। नया साल कुछ न कुछ नया करने को प्रेरित करता है। उसी क्रम में राष्ट्रकोष पर सब्सिडी का भार कम करने के लिए तय किया है कि एक जनवरी से दस लाख रूपये से अधिक कर योग्य आय वाले उपभोक्ताओं को रसोई गैस पर सब्सिडी नहीं मिलेगी। सरकार ने एक विज्ञçप्त में कहा है कि रसोई गैस के कई उपभोक्ता स्वेच्छा से सब्सिडी छोड रहे हैं। इसे देखते हुए सरकार का मानना है कि उच्च आय वर्ग को बाजार कीमत पर रसोई गैस सिलेंडर लेना चाहिए। इसलिए फैसला किया गया है कि उन उपभोक्ताओं रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं दी जाएगी जिनकी या जिनके पति पत्नी की कर योग्य आय 10 लाख रूपए से अधिक है। यह गणना पिछले वित्त वर्ष की आय के आधार पर की जाएगी।

फिलहाल यह व्यवस्था जनवरी 2016 से बुक कराए जाने वाले रसोई गैस सिलेंडरों पर उपभोक्ताओं द्वारा स्वत: की गई घोषणा के आधार पर लागू होगी। बता दें,फिलहाल देश में 16.35 करोड रसोई गैस उपभोक्ता है। पहल योजना के बाद14.78 करोड उपभोक्ताओं को सीधे उनके बैंक खातों में सब्सिडी दी जा रही है। इस योजना का मकसद केवल लक्षित समूह को सब्सिडी लाभ देना है।

57.50 लाख ने सब्सिडी छोडी... सरकार ने "गिव इट अप"अभियान के तहत संपन्न लोगों से रसोई गैस सब्सिडी छोडने की अपील की थी जिसके बाद 57.50 लाख उपभोक्ता सब्सिडी छोड चुके हैं। इस अभियान के तहत छोडी गई सब्सिडी उन लोगों को दी जाएगी जो ईंधन के रूप में केरोसिन तेल, कोयला, लकडी,गोबर आदि का इस्तेमाल करते हैं।