businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

राष्ट्रीय कपडा नीति अप्रैल तक आएगी:गंगवार

Source : business.khaskhabar.com | Feb 18, 2016 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 new national textiles policy in april: gangwarमुंबई। कपडा मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने गुरूवार को कहा कि लंबे समय से प्रतीक्षित राष्ट्रीय कपडा नीति तैयार होने की कगार पर पहुंच चुकी है और अप्रैल अंत तक इसे जारी किया जा सकता है। यहां मेक इंडिया सप्ताह के इतर मौके पर मंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि सभी पक्षों से वार्ता की प्रक्रिया जारी है और उन्हें विश्वास है कि नई कपडा नीति संसद के बजट सत्र में ही जारी हो सकती है।

मंत्री ने कहा,कपडा और परिधान उद्योग देश के विनिर्माण क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण उद्योग है, क्योंकि रोजगार सृजन, विदेशी मुद्रा की आय और गांवों में लाखों किसानों, कारीगरों, हस्तकरघा और हस्तशिल्प कारीगरों को अवसर देने में इसका महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि देश से 2025 तक करीब 185 अरब डॉलर का कपडा और वस्त्र निर्यात हो सकता है।

उन्होंने कहा कि वैश्विक कपडा और वस्त्र व्यापार में भारत की मौजूदा पांच फीसदी हिस्सेदारी को बढाकर दोगुना किया जा सकता है। मंत्री ने कहा, बांग्लादेश और वियतनाम जैसे देश वैश्विक बाजार में बडे खिलाडी बन चुके हैं। भारतीय कपडा उद्योग को अपनी इच्छित जगह हासिल करने के लिए कोशिश तेज करनी होगी और सरकार हर मदद देने के लिए तैयार है।

(आईएएनएस)