businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

मेक इन इंडिया वीक:आधा निवेश वादा महाराष्ट्र के लिए

Source : business.khaskhabar.com | Feb 18, 2016 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 make in india week: half of investment promises go to maharashtraमुंबई। देश में विनिर्माण गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए आयोजित सबसे बडा कार्यक्रम मेक इन इंडिया सप्ताह गुरूवार को यहां समाप्त हो गया। आयोजकों के मुताबिक 15 लाख करोड रूपये (220 अरब डॉलर) से अधिक निवेश का वादा मिला, जिसमें आधा से अधिक यानी, 8 लाख करोड रूपये का निवेश वादा महाराष्ट्र के लिए मिला।

मुख्य आयोजक औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) के सचिव अमिताभ कांत ने कहा कि आयोजन के दौरान 15,20,000 करोड रूपये निवेश का वादा मिला। आयोजक राज्य महाराष्ट्र के लिए आठ लाख करोड रूपये का वादा मिला, जो कुल निवेश प्रस्ताव के 50 फीसदी से अधिक है। इस आयोजन में 215 प्रदर्शक और 102 देश शामिल हुए।

समापन समारोह को संबोधित करते हुए अमिताभ कांत ने आयोजन को अत्यधिक सफल करार देते हुए कहा,महाराष्ट्र भारत के लिए प्रवेश द्वार बनने वाला है। राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने कहा कि राज्य के उद्योग मंत्री की अध्यक्षता में एक कार्य दल का गठन किया जा रहा है, जो यह सुनिश्चित करेगा कि हस्ताक्षरित सहमति पत्र वास्तविक निवेश में परिणत हों।

यह आयोजन 23 करोड वर्गफुट क्षेत्र में 27 वृहदाकार वातानुकूलित कक्षों में किया गया, जिसमें 215 प्रदर्शकों ने 11 प्रमुख क्षेत्र में अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया। मेक इन इंडिया सप्ताह में देश के 17 राज्यों और तीन देशों -जर्मनी, स्वीडन तथा पॉलैंड- ने अपने पैवेलियन स्थापित किए थे। इस दौरान सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक्स विकास कोष, राष्ट्रीय पूंजीगत वस्तु नीति, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में निवेश अवसरों, देश के 360 टोल प्लाजा के लिए ई-टोल नीति जैसी महत्वपूर्ण घोषणाएं की।

(आईएएनएस)