businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

चार लाख लोगों को रोजगार का प्रशिक्षण देगा भारत : एससीपीडी

Source : business.khaskhabar.com | Oct 03, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 india to train 4 mn people with disabilities for employmentसिंगापुर। भारत आगामी सात साल में शारीरिक रूप से अक्षम चार लाख लोगों को रोजगार के लिए प्रशिक्षण देगा। यह प्रशिक्षण मुख्य रूप से आईटी और पर्यटन, सौंदर्य और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में रोजगार के लिए दिया जाना है। शारीरिक रूप से अक्षम लोगों को प्रशिक्षण में मदद करने वाली निशक्तजन कौशल परिषद् (एससीपीडी) के चेयरमैन पातू केसवानी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, "हमने 2022 तक लगभग चार लाख निशक्तजनों को दक्ष बनाने का लक्ष्य रखा है।

हमें यह लक्ष्य हासिल होने की उम्मीद है।" उल्लेखनीय है कि केसवानी को दो महीने पहले ही इस परिषद् का अध्यक्ष चुना गया है। उन्होंने कहा कि संसद में पेश विधेयक के अनुसार 19 विभिन्न शारीरिक अपंगताओं वाले लोगों के लिए 12 क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है।

वे यहां सिंगापुर मानव पूंजी शिखर सम्मेलन में भाग लेने आए थे। यह दो दिवसीय सम्मेलन शुरू हो गया। केसवानी ने कहा, "अब चुनौती इन 19 अपंगताओं और 12 क्षेत्रों पर ध्यान देने की है।" इन क्षेत्रों में सौंदर्य, स्वास्थ्य, आईटी, पर्यटन और हॉस्पीटेलिटी शामिल हैं। परिषद् के कौशल विकास कार्यक्रम में देश के ग्रामीण और झोपडपट्टी इलाकों से युवाओं को भी रोजगार के लिए लिया जाएगा।