businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

नेपाल:तेल आपूर्ति में भारत की मोनोपॉली खत्म

Source : business.khaskhabar.com | Oct 28, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 india loses monopoly in petro products supply to nepal, now china inks dealकाठमांडू। नेपाल को ईंधन देने के मामले में भारतीय कंपनी इंडियन आयल कारपोरेशन(आईओसी) का एकाधिकार बुधवार को खत्म हो गया। नेपाल ने बुधवार को चीन से हर तरह के ईंधन के आयात के लिए पेट्रो चाइना के साथ समझौता ज्ञापन (मेमोरेंडम आफ अंडरस्टैंडिंग) पर दस्तखत किए।

अधिकारियों ने बताया कि नेपाल आयल कारपोरेशन (एनओसी) और पेट्रो चाइना के बीच समझौते पर दस्तखत बीजिंग में किए गए। बीते एक महीने से अनधिकृत रूप से भारत द्वारा नेपाल को सामान और ईंधन की आपूर्ति पर लगाई गई रोक के बीच यह समझौता हुआ है। चीन ने यह भी कहा है कि वह नेपाल को 13 लाख लीटर गैसोलिन की आपूर्ति करेगा।

अभी तक नेपाल ने चीन से कभी गैसोलिन का आयात नहीं किया था। भारत ने अपनी तरफ से ऎसी किसी भी रोक की बात को हमेशा गलत बताया है। चीन में नेपाल के राजदूत महेश मास्के ने समझौते पर दस्तखत के बाद नेपाली मीडिया से कहा कि नेपाल में चीन से ईंधन आने का रास्ता खुल गया है। पेट्रो चाइना के झांग तोंग और नेपाल आयल कार्प के गोपाल बहादुर खडका ने समझौते पर दस्तखत किए। समझौते का विवरण नहीं मिल सका है।

भारत की तरफ से वस्तुत: रोक के बाद नेपाल में ईंधन,जरूरी सामान और दवाओं की बडे पैमाने पर किल्लत महसूस की जा रही है। हजारों स्कूलों को बंद करना पडा है हजारों वाहन चलने बंद हो गए हैं। नेपाल की अर्थव्यवस्था पर काफी बुरा असर पडा है। नेपाल और भारत ने दो महीने पहले ही एक तेल पाइपलाइन के समझौते पर दस्तखत किए थे।