businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

ईंधन की कीमतों में फिर से बढ़ोतरी; देशभर में पेट्रोल शतक के निशान के करीब

Source : business.khaskhabar.com | Jun 14, 2021 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 fuel price hiked again petrol nearing century mark across the country 481448नई दिल्ली । देश भर में ईंधन की कीमतों में सोमवार को एक बार फिर बढ़ोतरी की गई, जिससे आम आदमी के लिए पहले से ही घटती आय के बीच बढ़ती खाद्य कीमतों से जूझना मुश्किल हो गया है।

इस वृद्धि के साथ, पेट्रोल पूरे देश में सदी के निशान के हिट के बहुत करीब पहुंच गया है। ऐतिहासिक उच्च कीमतों के दायरे का विस्तार करते हुए, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के कुछ शहरों और कस्बों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के निशान को पार कर गया था।

सोमवार को तेल विपणन कंपनियों (ओएमसीएस) ने चारों महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम 26 से 31 पैसे प्रति लीटर के बीच बढ़ा दिए।

इस हिसाब से दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 29 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 96.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल 30 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 87.28 रुपये प्रति लीटर हो गया।

मुंबई शहर में जहां 29 मई को पेट्रोल के दाम पहली बार 100 रुपये के पार चले गए, वहीं सोमवार को पेट्रोल का दाम 102.58 रुपये प्रति लीटर की नई ऊंचाई पर पहुंच गया। डीजल की कीमत भी शहर में 31 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 94.70 रुपये प्रति लीटर हो गई, जो महानगरों में सबसे अधिक है।

देश भर में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में सोमवार को वृद्धि हुई, लेकिन कई राज्यों में स्थानीय करों के स्तर के आधार पर इसकी खुदरा कीमतें अलग-अलग थीं।

मुंबई के अलावा तीन अन्य महानगरों में भी पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गई हैं और ओएमसी अधिकारियों ने कहा कि अगर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में तेजी जारी रही, तो यह आंकड़ा महीने के अंत तक अन्य जगहों पर भी टूट सकता है।

सोमवार की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ, ईंधन की कीमतें अब 24 दिनों में बढ़ गई हैं और 1 मई से 21 दिनों तक अपरिवर्तित रहीं। 22 की बढ़ोतरी ने दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 6.01 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। इसी तरह राष्ट्रीय राजधानी में डीजल में 6.55 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। (आईएएनएस)

[@ इस एक गाने ने मलाइका को रातों रात बनाया था स्टार, जानते हैं फिगर मेंटेन के राज ...]


[@ म्यांमार में खाते हैं खाना और सोते हैं भारत में!]


[@ आप भी जानिए, क्यों तेजी से धडक रहा है परितोष का दिल]