businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

भारत-कनाडा मुक्त व्यापार करार जल्द हो लागू

Source : business.khaskhabar.com | Oct 21, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 free trade agreement between india canada must be expeditedटोरंटो। कनाडा के एक प्रमुख व्यावसायिक संगठन ने देश के नए प्रधानमंत्री जस्टिन टड्रो से आग्रह किया है कि लंबे समय से लंबित भारत-कनाडा मुक्त व्यापार समझौते को अंतिम रूप दिया जाए।

कनाडा-इंडिया फाउंडेशन (सीआईएफ) के अध्यक्ष अजित सोमेश्वर ने टड्रो से आग्रह किया है कि वह भारत की सरकारी यात्रा को अपनी विदेश नीति की प्राथमिकताओं में जगह दें। उन्होंने टड्रो से आग्रह किया कि वह कनाडा और भारत के बीच लंबे समय से लंबित समग्र आर्थिक भागीदारी समझौता (सीईपीए) और विदेशी निवेश संरक्षण समझौते (एफआईपीए) को अंतिम रूप दें।

सोमेश्वर ने कहा, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार अपनी संभावनाओं तक नहीं पहुंच सका है। यहां तक कि सालाना 15 अरब डालर व्यापार का साधारण-सा लक्ष्य भी हासिल नहीं किया जा सका है। सोमेश्वर ने नए प्रधानमंत्री से कनाडा-भारत संसदीय मित्रता समूह को मजबूत बनाने की भी अपील की ताकि दोनों देशों के सांसद एक-दूसरे से मिल सकें।

उन्होंने नई सरकार की परिवार एकीकरण योजना का भी स्वागत किया। उन्होंने कहा कि इससे कनाडा के 12 लाख भारतवंशियों को अपने आश्रितों को यहां लाने में सहूलियत मिलेगी। कनाडा-भारत व्यापार परिषद (सी-आईबीसी) के उपाध्यक्ष कैम राठी ने भी भारत से लंबित मुक्त व्यापार समझौते को प्राथमिकता के स्तर पर निपटाने की टड्रो से अपील की। (आईएएनएस)