businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

माहौल सुस्त,घट सकता है निर्यात:एसोचैम

Source : business.khaskhabar.com | Jun 07, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 exports may dip: asochemनई दिल्ली। एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स ऑफ इंडिया-एसोचैम ने रविवार को कहा कि देश का निर्यात मौजूदा कारोबारी साल में गत कारोबारी साल के 310 अरब डॉलर के आसपास या उससे कम रह सकता है। एसोचैम ने एक बयान में कहा, वस्तुओं की वैश्विक मांग कम रहने के कारण देश का निर्यात मौजूदा कारोबारी साल में 2014-15 के 310 अरब डॉलर के आसपास या उससे कम रह सकता है।

उद्योग संघ के ताजा सर्वेक्षण के आधार पर एसोचैम के महासचिव डीएस रावत ने कहा,मोटे तौर पर व्यापारिक माहौल सुस्त है। उन्होंने सरकार से व्यापार की सुविधा बढाने और भारतीय निर्यात के लिए शुल्क कम करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा,जुलाई 2014 से रूझान कमजोर है, लेकिन निर्यात इस साल जनवरी से घट रहा है।

2014-15 में 340 अरब डॉलर निर्यात का लक्ष्य था जबकि 310 अरब डॉलर का निर्यात हो पाया। एसोचैम के सर्वेक्षण के मुताबिक वस्तु निर्यात दूसरी तिमाही के अंततक प्रति महीने 22-25 अरब डॉलर रह सकता है। चैंबर ने कहा कि उसके बाद निर्यात में वृद्धि हो सकती है लेकिन यह वृद्धि बहुत अधिक नहीं होगी। निर्यात कम रहने का कोई बडा असर हालांकि व्यापार घाटे पर नहीं पडेगा क्योंकि घरेलू अर्थव्यवस्था में मांग कम रहने के कारण आयात भी कम होगा। एसोचैम के मुताबिक मौजूदा कारोबारी साल में आयात 440-450 अरब डॉलर के बीच रह सकता है।

(आईएएनएस)