businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

केंद्र सरकार की सभी प्राप्तियां,देनदारियां होंगी डिजिटल

Source : business.khaskhabar.com | Oct 29, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 digital india: all payments, receipts of central government now in electronic modeबंगलुरू। देश में जल्द ही केंद्रीय सरकार के सभी विभाग इलेक्ट्रॉनिक विधि से खुद भुगतान हासिल करेंगे और दूसरों को भुगतान भी करेंगे। इलेक्ट्रानिक्स एवं दूरसंचार विभाग के अतिरिक्त सचिव अजय कुमार ने यहां एक कार्यक्रम में गुरूवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा,डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत केंद्र सरकार के सभी विभाग इलेक्ट्रानिक मोड के जरिए भुगतान हासिल करेंगे और भुगतान करेंगे।

उन्होंने कहा कि कंप्यूटर और इंटरनेट की वजह से अब लोगों के लिए यह आसान हो गया है कि वे कंप्यूटर,लैपटॉप और मोबाइल के जरिए ई-भुगतान कर सकें। वित्त विभाग, वाणिज्य विभाग जैसे केंद्र सरकार के कई विभाग पहले से ही ई-भुगतान के जरिए ही अपना आर्थिक कार्यकलाप कर रहे हैं।

कुमार ने बैंगलोर इंटरनेशनल एग्जिबीशन सेंटर में चल रहे सीईबीआईटी इंडिया में कहा कि स्मार्ट फोन जैसे मोबाइल उपकरणों का इस्तेमाल बढा है। जिस तरह से कर्नाटक ने देश में पहली बार मोबाइल गवर्नेंस की शुरूआत की है उसी तरह केंद्र सरकार के विभाग पूरे देश में मोबाइल पर नागरिक सेवाएं उपलब्ध कराएंगे।

(IANS)