businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

चीन की राय,गतिरोध का साल होगा 2016

Source : business.khaskhabar.com | Dec 31, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 chinese newspaper claims, year 2016 will be riddled with stalemateबीजिंग। चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स का कहना है कि ऎसा लग रहा है कि चीन या विश्व के लिए वर्ष 2016 ठहराव का साल साबित होने जा रहा है। अखबार ने लिखा है,हो सकता है कि कुछ भी आpर्यजनक न हो। ग्लोबल टाइम्स ने 2016-अ इयर आफ टिनैसिटी फार वर्ल्ड पावर्स शीर्षक के संपादकीय में लिखा है कि दुनिया के अधिकांश इलाके 2016 की तरफ भ्रम और बेचैनी से देख रहे हैं।

अखबार ने लिखा है,चीन में आर्थिक गिरावट ने इसके साथ मिलकर एक जटिल स्थिति पैदा कर दी है। लेकिन, यहां एक बात जो हटकर है वह यह कि जनता को लगता है कि सरकार भरोसे की है और सरकार का विश्वास लोगों को प्रभावित कर सकता है। संपादकीय में कहा गया है,2016 में वैश्विक मामले कठिन बने रह सकते हैं। पहली बात तो यह कि वैश्विक आर्थिक दिक्कतें बनी रह सकती हैं। जब तक चीन 6.5 फीसदी से ऊपर विकास दर बनाए रखता है, तब तक देश में विकास को अपेक्षाकृत बेहतर बल मिलता रहेगा। संपादकीय में कहा गया है,दूसरी बात यह कि रूस, यूरोपीय संघ और अमेरिका, इस्लामिक स्टेट (आईएस) से संघर्ष जारी रखेंगे।

शायद इस आतंकवादी स्टेट को तोडकर इसके प्रभाव पर काबू पा लें। लेकिन, मध्य पूर्व फिर भी एक संकट भरा क्षेत्र बना रहेगा। आईएस हवा में नहीं खो जाएगा। यह और मुश्किलें पैदा करेगा। अखबार ने लिखा है कि अन्य अनिश्चितताएं भी हैं..अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव पहले से कहीं अधिक पूर्वानुमान न लगाया जाने वाला हो गया है। रिपब्लिकन के बीच डोनाल्ड ट्रंप की लोकप्रियता अमेरिकी समाज में चिंता का विषय बनी हुई है। रूस और जापान में भी संसदीय चुनाव होने हैं। अखबार ने लिखा है कि रूस और अमेरिका के लिए सामान्य रिश्ते बना पाना मुश्किल होगा। दक्षिण चीन सागर के विवाद के बावजूद चीन-अमेरिका के रिश्ते के बारे में अधिक बेहतर अनुमान लगाया जा सकता है।

(आईएएनएस)