businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

अदाणी समूह का बाजार पूंजीकरण 200 अरब डॉलर से अधिक : गौतम अदाणी

Source : business.khaskhabar.com | July 26, 2022 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 adani group market capitalisation exceeded $200 bn gautam adani 521453अहमदाबाद । अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अदाणी ने कहा है कि इस वर्ष ग्रुप का संयुक्त बाजार पूंजीकरण 200 अरब डॉलर से अधिक हो गया है। उन्होंने अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में कहा, "हम अंतर्राष्ट्रीय बाजारों से अरबों डॉलर जुटाने में सक्षम थे। हमारे विकास और सफलता को दुनिया भर में मान्यता मिली है। कई विदेशी सरकारें अब अपने भौगोलिक क्षेत्रों में काम करने के लिए हमसे संपर्क कर रही हैं और उनके बुनियादी ढांचे के निर्माण में मदद करें। इसलिए, 2022 में, हमने भारत की सीमाओं से परे व्यापक विस्तार की नींव भी रखी।"

गौतम अदाणी ने कहा, अदाणी समूह की सफलता भारत की विकास गाथा के साथ इसके संरेखण पर आधारित है और यह मेरा दृढ़ विश्वास है कि भारत के समान कोई अन्य राष्ट्र नहीं है।

उन्होंने कहा, "भविष्य में हमारे विश्वास और विश्वास को प्रदर्शित करने वाला सबसे अच्छा सबूत, भारत के हरित संक्रमण को सुविधाजनक बनाने में 70 अरब डॉलर का हमारा निवेश है। हम पहले से ही सौर ऊर्जा के दुनिया के सबसे बड़े डेवलपर्स में से एक हैं। नवीकरणीय ऊर्जा में हमारी ताकत हमें इस प्रयास में काफी सशक्त बनाएगी। हरे हाइड्रोजन को भविष्य का ईंधन बनाने के लिए हम भारत को तेल और गैस के आयात पर अत्यधिक निर्भर देश से एक ऐसे देश में बदलने की दौड़ में सबसे आगे हैं, जो एक दिन स्वच्छ ऊर्जा का शुद्ध निर्यातक बन सकता है।"

उन्होंने आगे कहा, "जबकि अब हमारे पास एक प्रमुख वैश्विक अक्षय ऊर्जा पोर्टफोलियो है, हमने पिछले 12 महीनों में कई अन्य उद्योगों में भी उल्लेखनीय प्रगति की है। एक झटके में, हम भारत में सबसे बड़े हवाईअड्डे के संचालक बन गए हैं।"

"आज हम जिन हवाईअड्डों का संचालन करते हैं, उनके आसपास हम एयरो-ट्रो-पॉलिस विकसित करने और स्थानीय समुदाय आधारित आर्थिक केंद्र बनाने के आस-पास के व्यवसायों में लगे हुए हैं। हम भारत के बुनियादी ढांचे के निर्माता के रूप में विकसित हो रहे हैं, देश में कुछ सबसे बड़े सड़क अनुबंध जीत रहे हैं और बंदरगाहों, रसद और वितरण, सिटी गैस और पाइप्ड प्राकृतिक गैस जैसे व्यापार में हमारी पहले से ही पर्याप्त बाजार हिस्सेदारी बढ़ रही है।"

गौतम अदाणी ने कहा कि ग्रुप के बढ़ते बाजार पूंजीकरण को हमारे नकदी प्रवाह में मजबूत और निरंतर वृद्धि का समर्थन मिला है।

उन्होंने कहा, "हमारे पोर्टफोलियो में परिचालन उत्कृष्टता पर हमारा ध्यान और अभिवृद्धि क्षमता वृद्धि ने 26 प्रतिशत की ईबीआईटीडीए वृद्धि प्रदान की। पोर्टफोलियो ईबीआईटीडीए 42,623 करोड़ रुपये रहा। यह विविध विकास हमारे व्यवसायों की श्रेणी में परिलक्षित होता है। हमारे उपयोगिता पोर्टफोलियो में 26 प्रतिशत की वृद्धि हुई, हमारे परिवहन और रसद पोर्टफोलियो में 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई, हमारे एफएमसीजी पोर्टफोलियो में 34 प्रतिशत की वृद्धि हुई और हमारे इनक्यूबेटर व्यवसाय अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड में 45 प्रतिशत की वृद्धि हुई। एईएल के अनूठे बिजनेस मॉडल का कोई समानांतर नहीं है और हम इसका और लाभ उठाने का इरादा रखते हैं।"

एईएल की उच्च वृद्धि ग्रुप को एक और बड़े दशक के लिए नए व्यवसायों के निरंतर विकास के लिए एक विश्वसनीय आधार प्रदान करती है।

--आईएएनएस


[@ म्यांमार में खाते हैं खाना और सोते हैं भारत में!]


[@ क्या आप जानते है खांसी का इलाज है चॉकलेट!]


[@ जानें संतुलित आहार की अनजानी बातों के बारे में ]