businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

अदानी की कोयला परियोजना का ऑस्ट्रेलिया में जबरदस्त विरोध

Source : business.khaskhabar.com | May 30, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 adani group faces massive opposition in australia for coal projectनई दिल्ली। भारत की अग्रणी कंपनी अदानी समूह ऑस्ट्रेलिया में विवादों में घिर गई है। वहां क्वींसलैंड के मूल निवासियों ने कंपनी की खनन परियोजना के खिलाफ वहां की अदालत का दरवाजा खटखटाया है जिनका कहना हे कि अदानी की कोयला खदान से उनका मूल निवास नष्ट हो जाएगा।

अदानी समूह ने क्वींसलैंड में लगभग तीन अरब डॉलर (करीब साढे उन्नीस हजार करोड रूपए) खर्च कर कोयला खदान विकसित करने का फैसला किया है। लेकिन वहां के मूल निवासियों का कहना है कि जिस जगह खुदाई करने की योजना बनाई गई है, वह उनके लिए पवित्र है।

यह उनके लिए आध्यात्मिक महत्व की जगह है। खुदाई करने से उस जगह की पवित्रता तो नष्ट होगी ही, उनके लिए महत्वपूर्ण जगह भी खत्म हो जाएगी। मूल निवासियों ने इस पूरी परियोजना का विरोध करने का फैसला किया है। इसके लिए उनके नेता अमेरिका और यूरोप जाएंगे।

वे अदानी की परियोजना में निवेश करने वालों को समझाने की कोशिश करेंगे कि वे उसमें पैसे न लगाएं। पर्यावरण के जानकारों का कहना है कि कोयला खदान की इस परियोजना से ग्रेट बैरियर रीफ को भी नुकसान पंहुचेगा। एक फ्रांसीसी बैंक ने इस तर्क को मानते हुए परियोजना को कर्ज नहीं देने का फैसला भी कर लिया है।