businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

याहू करेगी 15 फीसदी नौकरियों में कटौती

Source : business.khaskhabar.com | Feb 04, 2016 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Yahoo will cut 15 percent of jobsसैन फ्रांसिस्को। अमेरिकी तकनीकी दिग्गज याहू ने 15 फीसदी कर्मियों की छंटनी की घोषणा की है। घाटे से जूझ रही यह कंपनी अपनी परिसंपत्तियों को भी बेचने जा रही है। कंपनी का कहना है कि वह बदलाव की अपनी आक्रामक योजना के तहत रणनीतिक विकल्पों की तलाश में है। कंपनी ने मंगलवार को अपनी चौथी तिमाही की रिपोर्ट जारी करते हुए इसकी जानकारी दी।

इस तिमाही में कंपनी को 4.4 अरब डॉलर का घाटा हुआ है। कैलिफोर्निया की इस कंपनी ने कहा कि वह 5 कार्यालयों के लगभग 1500 कर्मचारियों की छंटनी करेगी, जिनमें दुबई, मैक्सिको सिटी, ब्यूनस आयर्स, मैड्रिड और मिलान शामिल हैं। इस छंटनी के बाद 2016 के अंत तक याहू के कुल कर्मचारियों की संख्या 9,000 और ठेके पर काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या 1000 तक हो जाएगी। यह संख्या साल 2012 में कंपनी के कर्मचारियों से 42 फीसदी कम है। इस कवायद से कंपनी को सालाना 40 करो़ड डॉलर सालाना की बचत होगी। इसके अलावा याहू अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में भी कटौती करते हुए पेंटेट और परिसंपत्तियों की बिक्री करेगी। इससे कंपनी को 1 अरब से लेकर 3 अरब डॉलर तक की आय होने की संभावना है।

कंपनी इस रणनीति से 2016 में 1.8 अरब डॉलर मुनाफे की उम्मीद कर रही है। याहू की मुख्य कार्यकारी अधिकारी मारिसा मेयर ने बयान जारी कर कहा, ""आज हम एक रणनीतिक योजना की घोषणा कर रहे हैं जिससे हमें याहू को घाटे से उबारने में मदद मिलेगी। इस योजना के तहत उत्पाद और संसाधनों में मजबूत बदलाव किया जाएगा।"" कंपनी ने कहा कि इस पुनर्गठन योजना से साल 2017 और 2018 में कंपनी बढ़त बनाने में सफल होगी। कंपनी ने कहा कि याहू बोर्ड सभी शेयरधारकों के हित में अतिरिक्त रणनीतिक विकल्पों को आजमाने पर विचार कर रहा है। इंटरनेट कारोबार की इस 20 साल पुरानी कंपनी को निवेशकों के असंतोष का सामना करना प़ड रहा है। वे चाहते हैं कि कंपनी अपने मुख्य कारोबार यानी वेब कारोबार को बेच दे, क्योंकि मेयर कंपनी की प्रमुख बनाए जाने के बाद उसे घाटे से उबारने में नाकाम रहीं हैं।