businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

उपभोक्ता महंगाई दर 5.41 फीसदी,थोक महंगाई दर अब भी नकारात्मक

Source : business.khaskhabar.com | Dec 14, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Wholesale inflation negative upto 1.99 percentनई दिल्ली। देश की नवंबर महीने के थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) पर आधारित महंगाई दर नकारात्मक 1.99 प्रतिशत रही, जो अक्टूबर में नकारात्मक 3.81 प्रतिशत थी। यह जानकारी सोमवार को जारी सरकारी आंक़डे से मिली। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी थोक मूल्य सूचकांक के आंक़डों के मुताबिक, नवंबर में मछली, मांस, अंडे, दाल, मसाले, फलों एवं सब्जियों की कीमते बढ़ने से खाद्य पदार्थो के उप सूचकांक में माह-दर-माह आधार पर 2.3 प्रतिशत बढ़ोतरी दर्ज हुई है।

थोक महंगाई दर यद्यपि अभी भी नकारात्मक बनी हुई है। लेकिन यह बढ़कर नकारात्मक 1.99 प्रतिशत दर्ज की गई है, जो अक्टूबर में नकारात्मक 3.81 प्रतिशत थी। इससे पहले सितंबर में यह नकारात्मक 4.59 प्रतिशत और अगस्त में नकारात्मक 5.06 प्रतिशत थी। खाद्य पदार्थो की महंगाई दर साल-दर-साल आधार पर बढ़कर 3.12 प्रतिशत हो गई, जो एक साल पहले नकारात्मक 1.2 फीसदी थी। पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस सूचकांक में भी वृद्धि दर्ज की गई, हालांकि यह अब भी नकारात्मक दायरे में है।

उपभोक्ता महंगाई दर 5.41 फीसदी...


देश की उपभोक्ता महंगाई दर नवंबर महीने में 5.41 फीसदी दर्ज की गई, जो अक्टूबर में 5.0 फीसदी थी। यह जानकारी सोमवार को जारी सरकारी आंकड़े से मिली। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा यहां जारी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के आंकड़े के मुताबिक, देश के ग्रामीण क्षेत्रों की उपभोक्ता महंगाई दर 5.995 फीसदी और शहरी क्षेत्रों की 4.71 फीसदी दर्ज की गई। आंकड़े के मुताबिक, दलहन की उपभोक्ता महंगाई दर इस दौरान 46.08 फीसदी रही।
(आईएएनएस)