businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

"वाल्ट डिज्नी ने 250 कर्मचारियों को हटाकर भारतीयों को रखा"

Source : business.khaskhabar.com | Jun 05, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Walt Disney replaced 250 workers by Indian workers, Must Readन्यूयार्क। मनोरंजन कंपनी वाल्ट डिज्नी ने अपने लगभग 250 कर्मचारियों को हटाकर उनकी जगह एच1बी वीजा धारक भारतीयों को रखा है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। इसके अनुसार इससे नए सवाल उठ रहे हैं कि आउटसोसिंüग कंपनियां अमेरिका में प्रौद्योगिकी नौकरियों में आव्रजकों को लाने के लिए कैसे अस्थायी वीजा का इस्तेमाल कर रही हैं। यह घटना ऎसे समय में सामने आई है जबकि अमेरिका में आव्रजन सुधारों को लेकर बहस चल रही है और अस्थायी कामकाजी वीजा इस विवाद के केंद्र में है।

न्यूयार्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार डिज्नी के लगभग 250 कर्मचारियों को अक्टूबर में कहा गया था कि उन्हें हटा दिया जाएगा। इनमें से ज्यादातर नौकरियां भारत स्थित एक आउटसोसिंüग कंपनी द्वारा लाए गए एच1 बी वीजाधारकों को दिए गए हैं।

अखबार ने मंगलवार को अपनी रपट में कहा कि एच1-वीजा कार्य्रकम की इस बात के लिए भी आलोचना हो रही है क्योंकि इसका इस्तेमाल आव्रजकों को लाने के लिए किया जाता है जो कि वही काम अमेरिकी नागरिकों की तुलना में कम पैसे में करते हैं। इस छंटनी से डिज्नी के कर्मचारियों में रोष है जिनका कहना है कि उन्हें अपनी जगह आए लोगों को वही काम सिखाना पडा जिनसे उन्हें हटाया गया है। डिज्नी के अधिकारियों ने इस छंटनी को पुनर्गठन कार्य्रकम का हिस्सा बताया है।