businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

अब ड्रोन से होम डिलिवरी करेगी वॉलमार्ट

Source : business.khaskhabar.com | Oct 27, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Walmart plans for home delivery by amazing Drone, Must Read शिकागो। वह दिन दूर नहीं जब ड्रोन के जरिए सामानों की होम डिलिवरी की जाएगी। दुनिया की सबसे बडी रिटेल नेटवर्क कंपनी वॉलमार्ट ने इस अनूठे पहल की योजना तैयार की है। कंपनी ने अमेरिकी नियामकों से इस योजना के परीक्षण के लिए अनुमति मांगी है। इसके तहत ऑर्डर किए गए सामान की होम डिलिवरी के साथ वेयरहाउस के भंडारों के ड्रोन से निरीक्षण की अनुमति भी मांगी गई है।

फिलहाल अमेरिका में ड्रोन का व्यावसायिक इस्तेमाल गैर कानूनी है, लेकिन सरकार इसके लिए अगले साल नियम जारी करने की तैयारी में है। वॉलमार्ट ने ड्रोन के जरिए डिलिवरी की छोटे पैमाने पर इंडोर टेस्टिंग की है और अब इसके बडे पैमाने पर परीक्षण के लिए विशेष अनुमति मांगी है। जानकारों का कहना है कि वह इस काम के लिए चीन की एसजेड डीजेआई टेक्नोलॉजी कंपनी द्वारा निर्मित ड्रोन का इस्तेमाल कर सकती है।

नियमों में बदलाव के मद्देनजर ऑनलाइन मार्केट प्लेस अमेजन, गूगल तथा कुछ अन्य कंपनियां भी ड्रोन के व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए परीक्षण कर रही हैं। वॉलमार्ट के प्रवक्ता डैन टोपोरेक ने कहा कि ड्रोन में हमारे स्टोरों, वितरण केंद्रों और परिवहन बेडों के विस्तृत नेटवकोंü को जोडने की जबरदस्त क्षमता है। 70 प्रतिशत अमेरिकी आबादी के लिए पांच मील के दायरे में एक वॉलमार्ट स्टोर है जिससे ड्रोन से उन तक सामान पहुंचाने की रोचक संभावना पैदा होती है।