businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

वोडाफोन ने पेश किया "नेटवर्क ऑन व्हील्स"

Source : business.khaskhabar.com | Nov 17, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Vodafone has introduced Network on Wheelsनई दिल्ली। 35वें अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले के आगंतुकों को अबाधित कनेक्टिविटी और सेवा का अनुभव मुहैया कराने के लिए वोडाफोन, इंडिया ने मोबाइल बीटीएस "नेटवर्क ऑन व्हील्स" पेश किया। कंपनी का दावा है कि इसने हर सप्ताह पूरे दिल्ली में लगभग 20-30 टावरों की स्थापना और मौजूदा टावरों की क्षमता में विस्तार के साथ नेटवर्क समस्याओं को दूर किया है। भारत की प्रमुख दूरसंचार कंपनियों में से एक वोडाफोन ने प्रगति मैदान में लगे अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले (आईआईटीएफ) में सभी आगंतुकों के लिए अबाधित कनेक्टिविटी और श्रेष्ठ गुणवत्ता वाली वॉइस एवं डेटा सेवाओं का लाभ उठाने में सक्षम बनाने के लिए प्रगति मैदान इलाके के आसपास अतिरिक्त मोबाइल बेस ट्रांससीवर स्टेशन (बीटीएस) लगाए हैं।

दिल्ली में 14 नवंबर से शुरू और 27 नवंबर तक चलने वाले सालाना व्यापार मेले में हर दिन लाखों लोगों की संभावित आवाजाही को ध्यान में रखकर वोडाफोन ने आगंतुओं की दूरसंचार जरूरतों को पूरा करने के लिए ये मोबाइल बीटीएस टावर पेश किए हैं। ये मोबाइल बीटीएस टावर "नेटवर्क ऑन व्हील्स" की तरह हैं, क्योंकि गतिशील होने की वजह से इन्हें ग्राहक की जरूरत को ध्यान में रखकर प्रगति मैदान इलाके में कहीं भी तैनात किया जा सकेगा। वोडाफोन इन बीटीएस टावरों को लगाने के लिए आईआईटीएफ के आयोजकों और सरकारी अधिकारियों के साथ नजदीकी से जु़डी हुई है। आईआईटीएफ में इन मोबाइल बीटीएस टावरों का इंस्टॉलेशन ग्राहकों की तेजी से बढ़ रही मोबाइल संचार जरूरतों को आसान बनाने के लिए वोडाफोन द्वारा चलाई गई विभिन्न पहलों में से एक है।

वोडाफोन दिल्ली में उन इलाकों को देखने और चिन्हित करने के लिए नियमित रूप से ड्राइव टेस्ट भी करती रही है, जहां संबद्ध समस्याएं हैं और वह इनके समाधान के लिए गंभीरता से काम कर रही है। त्वरित प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने और नेटवर्क संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए कंपनी ने स्पेशल "वार रूम्स" भी स्थापित किए हैं जो चैबीसों घंटे नेटवर्क की स्थिति पर नजर रखते हैं। वोडाफोन ने दिल्ली में मौजूदा वॉइस और डेटा नेटवर्क को आधुनिक एवं उन्नत बनाने के लिए 350 करो़ड रूपये से अधिक का निवेश किया है। अप्रैल-अक्टूबर 2015 के दौरान वोडाफोन ने दिल्ली एनसीआर में 730 से अधिक 3-जी/2-जी टावर लगाए, जबकि मौजूदा 550 टावरों की क्षमता में इजाफा किया गया। दिल्ली एनसीआर में वोडाफोन के कुल 12,605 टावर हैं जिनमें 6,190 2जी टावर और 6,415 3जी टावर शामिल हैं।

क्षेत्र में कंपनी के 98 लाख से अधिक ग्राहक हैं। देश की प्रतिष्ठित दूरसंचार सेवा प्रदाता के रूप में वोडाफोन, इंडिया सरकार की मदद करने और अपने ग्राहकों के लिए विश्वस्तरीय मोबाइल नेटवर्क स्थापित करने में अहम भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध है। वर्ष 2007 में प्रवेश के बाद से ही देश में 111,000 करो़ड रूपये का निवेश कर चुकी वोडाफोन, इंडिया ने हाल में भारत में क्षमता बढ़ाने और नई व्यावसायिक पहलों, डिजिटल इंडिया और मेक इन इंडिया के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताने के लिए 13,000 करो़ड रूपये के अन्य निवेश की घोषणा की है।