businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरें यथावत रखी

Source : business.khaskhabar.com | July 30, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 US federal reserve keeps interest rates unchangedवाशिंगटन। अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने अपनी ब्याज दरों के लक्षित दायरे को शून्य से 0.25 फीसदी के बीच बरकरार रखा है। अमेरिका की अर्थव्यवस्था को लेकर इसने अपना आशावादी दृष्टिकोण व्यक्त किया और संकेत दिया कि निकट भविष्य में दरें बढाई जा सकती हैं।

फेडरल रिजर्व की नीति निर्मात्री समिति फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) ने दो दिवसीय मौद्रिक नीति बैठक की समाçप्त पर बुधवार को जारी बयान में कहा, श्रम बाजार में स्थिति बेहतर हो रही है। बेरोजगारी घट रही है। जून महीने में अमेरिका में बेरोजगारी दर घटकर 5.3 फीसदी रही। यह अप्रैल 2008 के बाद से निचला स्तर है। फेड ने कहा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था का लगातार धीमी गति से विस्तार हो रहा है, चाहे भले ही उपभोक्ता महंगाई दर जून में सिर्फ 0.1 फीसदी रही, जो फेड के दो फीसदी के लक्ष्य से कम है। फेड अपनी नीति में रोजगार बढाने और कीमतें स्थिर रखने की कोशिश करता है।

फेड अध्यक्ष जेनेट येलेन की अध्यक्षता में एफओएमसी की बैठक में बुधवार को सर्वसम्मति से दरें अपरिवर्तित रखने का फैसला किया गया। फेड ने सितंबर मध्य में होने वाली अगली समीक्षा में भी दर बढाने से संबंधित कोई संकेत नहीं दिया है। बता दें, फेड के ब्याज दरें बढाने की स्थिति में आशंका थी कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने के दाम और गिर सकते हैं। (आईएएनएस)