businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

तोशिबा 7000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी

Source : business.khaskhabar.com | Dec 16, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Toshiba to dismiss 7000 employee this Year   टोक्यो। जापानी कंपनी तोशिबा ने मंगलवार को कहा कि वह अपने कर्मचारियों की संख्या सात हजार घटाएगी। इसके साथ ही कंपनी अपनी दो सहयोगी कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी भी बेच सकती है। कंपनी के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि सर्वाधिक प्रभाव जीवनश्ौली खंड में होगा, जिसमें जापान और अन्य देशों में 24 हजार से अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं और जिसने कंपनी के घाटे में सर्वाधिक योगदान किया है। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, इस खंड में गत वर्ष बिक्री में 10 फीसदी गिरावट रही और इसे करीब 90.5 करो़ड डॉलर का संचालन घाटा हुआ।

तोशिबा अपनी दो सहयोगियों में अपनी हिस्सेदारी भी बेच सकती है। इनमें से एक कंपनी तोशिबा टेक है, जो रिटेल व्यापार समाधान के लिए समर्पित है और दूसरी कंपनी तोशिबा मेडिबल सिस्टम्स है, जो डायगAोस्टिक इमेजिंग प्रणाली का कारोबार करती है।

इन कदमों से मिली राशि का उपयोग कंपनी एप्लीकेशन और टेलीविजन व्यापार को पुनव्र्यवस्थित करने में करेगी। इस साल के शुरू में कंपनी में हुए एक ब़डे भ्रष्टाचार का खुलासा हुआ। कंपनी ने स्वीकार किया है कि 2007 से 2014 के बीच उसने बिक्री से हुए लाभ और संचालन लाभ बढ़ा चढ़ाकर पेश किया। इसे हाल में जापान का सबसे ब़डा वित्तीय घोटाला माना जा रहा है।
(आईएएनएस)