businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

2020 तक देश के हर घर तक बिजली पहुंचाएंगे : पीयूष गोयल

Source : business.khaskhabar.com | Mar 04, 2016 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 To deliver electricity to all households by 2020: Piyush Goyalनई दिल्ली। बिजली, कोयला तथा नवी और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार 2020 तक देश के हर घर में बिजली पहुंचाएगी। गोयल यहां रायसीना डायलॉग में "लाइट ऑफ एशिया : फ्यूचर ऑफ एनर्जी" सत्र को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि हम 2019-2020 तक देश के प्रत्येक घर में बिजली पहुंचा देंगे। हमारे लिए यह विकास का लक्ष्य है। हम पांच वर्षो में यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि सभी को बिजली मिल जाए। हम 2030 का इंतजार नहीं कर रहे हैं। समर्थ मूल्य पर बिजली देने के बारे में गोयल ने कहा कि सरकार समर्थ मूल्य पर बिजली देने के लिए संकल्पबद्ध है।

गोयल ने बताया कि भारत सरकार द्वारा लागू किया जा रहा सुधार कार्यक्रम "उदय" आगे बढ़ने वाला कार्यक्रम है। इसका बल प्रणाली में अक्षमता तथा घाटे को कम करने, वित्तीय तथा संचालन घाटे को कम करने और प्रत्येक वर्ष 1,80,000 करो़ड रूपये बचाकर बिजली लागत कम करने पर है।

सौर ऊर्जा पर डब्ल्यूटीओ के निर्णय की चर्चा करते हुए गोयल ने कहा, ""मैं बहुत आसानी से दूसरी व्यवस्था बना सकता हूं और इससे मेरे मिशन में कोई बाधा नहीं आएगी क्योंकि मेरा मिशन दृढ़ निश्चय से निकला है। उन्होंने कहा कि भारत 100 जीडब्ल्यू सौर ऊर्जा के लिए संकल्पबद्ध रहेगा।"" देश में आधार बिजली के रूप में कोयला के इस्तेमाल की चर्चा करते हुए गोयल ने कहा, ""कोयला हमारा घरेलू ईंधन है। हम आत्मनिर्भर और ऊर्जा सुरक्षित होना चाहते हैं।"" (IANS)