businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

देश का विदेशी पूंजी भंडार 1.90 अरब डॉलर घटा

Source : business.khaskhabar.com | Nov 14, 2015 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 The country foreign exchange reserves declined to dollar 1.90 billionमुंबई। देश में राजनीतिक अनिश्चितता, रूपये में जारी गिरावट को रोकने का प्रयास और अमेरिकी डॉलर में मजबूती की वजह से देश के विदेशी पूंजी भंडार (फॉरेक्स) में 1.90 अरब डॉलर की गिरावट दर्ज हुई है। इस दौरान छह नवंबर को समाप्त हुए सप्ताह में विदेशी पूंजी भंडार 1.90 अरब डॉलर घटकर 351.73 अरब डॉलर हो गया है।

कोटक सिक्युरोटिज में करेंसी डेरिवेटिव के सहायक उपाध्यक्ष अनिंद्य बनर्जी ने कहा, ""विदेशी पूंजी भंडार में यह गिरावट आरबीआई द्वारा भारतीय रूपये की गिरावट को थामने की वजह से हुई है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरें बढ़ाए जाने की प्रबल संभावनाओं की वजह से अमेरिकी डॉलर मजबूत हुआ है, जिस कारण से रूपये की गिरावट को थामने की जरूरत है।"" बनर्जी के मुताबिक, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रूपया 65-67 के बीच किसी भी दायरे में होने से आरबीआई सहज है।

इस दायरे से रूपया कम या अधिक होने पर आरबीआई को डॉलर की खरीदारी या बिकवाली कर हस्तक्षेप करना प़डता है। देश का विदेशी पूंजी भंडार 30 अक्टूबर को समाप्त हुए सप्ताह में 2.09 अरब डॉलर बढ़कर 353.63 अरब डॉलर रहा है। इस समीक्षाधीन अवधि में रूपये में गिरावट रही है। नेशनल सिक्युरोटिज डिपॉजिटरी लि. (एनएसडीएल) द्वारा जारी किए गए आंक़डों के मुताबिक, छह नवंबर को समाप्त हुए सप्ताह में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने 2,455.83 करो़ड रूपये यानी 37.63 करो़ड डॉलर के शेयर बेचे। स्टॉक एक्सचेंजों द्वारा जारी आंक़डों के मुताबिक, इस समीक्षाधीन अवधि में एफपीआई ने 1,462.05 करो़ड रूपये के शेयर बेचे। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) रूपये में जारी इस गिरावट को रोकने का प्रयास कर रहा है।