businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

इस्पात आयात पर एंटी डंपिंग शुल्क लगाने का कंपनियों ने किया स्वागत

Source : business.khaskhabar.com | Jun 07, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 The anti dumping duty on imports of steel companies welcomeनई दिल्ली। भारतीय इस्पात उत्पादक कंपनियों के संगठन आईएसएसडीए ने चीन, दक्षिण कोरिया और मलेशिया से स्टेलनलेस स्टील के हॉट रोल्ड लैट उत्पादों के आयात पर एंटी डंपिंग शुल्क लगाने के सरकार के फैसले का स्वागत किया है। वित्त मंत्रालय ने कल एक अधिसूचना जारी कर कहा था कि स्टेनलेस स्टील ग्रेड 304 की सभी किस्मों के हॉट रोल्ड फ्लैट उत्पादों के इन तीनों देशों से आयात पर एंटी डंपिंग शुल्क देना होगा।

चीन से आयातित स्टील उत्पादों पर 309 डॉलर प्रति टन, दक्षिण कोरिया के उत्पादों पर 180 डॉलर प्रति टन तथा मलेशिया के उत्पादों पर 316 डॉलर प्रति टन शुल्क लगाने का फैसला किया गया है। आईएसएसडीए के अध्यक्ष एन.सी. माथुर ने आज एक प्रेस विज्ञçप्त में कहा "यह स्वागत योग्य कदम है। अब तक नुकसान उठा रहे घरेलू उद्योग के हितों की रक्षा के लिए यह जरूरी था। इससे (इस्पात) उद्योग को कुछ राहत अवश्य मिलेगी।"

इसमें कहा गया है कि स्टेनलेस स्टील उद्योग की स्थिति में सुधार के कुछ लक्षण दिखाई देने शुरू हुये हैं, लेकिन इन देशों, विशेषकर चीन से आयात में भारी बढ़ोतरी से यह उद्योग अपनी क्षमता का पूरा दोहन नहीं कर पा रहा था।