businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

मोबाइल कंपनियों की नेटवर्क गुणवत्ता पर निगाह रख सकेंगे उपभोक्ता : ट्राई

Source : business.khaskhabar.com | Sep 07, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 TRAI to float paper on tower level tracking of mobile QoSनई दिल्ली। दूरसंचार नियामक ट्राई उपभोक्ताओं को मोबाइल कंपनियों की नेटवर्क गुणवत्ता पर नियमित निगरानी रखने में सक्षम बनाना चाहता है और वह इस बारे में एक परिपत्र शीघ्र ही जारी करेगा। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकार (ट्राई) यह कदम ऎसे समय में उठा रहा है जबकि हाल ही में उसने ग्राहकों को काल ड्राप की एवज में मुआवजा देने का प्रस्ताव किया है।

ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने एक न्यूज एजेंसी को साक्षात्कार में यह जानकारी दी। नियामक के इस कदम से ग्राहकों को यह पता चलेगा कि उनके इलाके में कौन सी कंपनी की सेवाएं बेहतर हैं और उन्हें इसके चयन में मदद मिलेगी। शर्मा ने कहा कि शुरू में ग्राहकों को प्रत्येक बेस टावर स्टेशन (बीटीएस) द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सेवा की गुणवत्ता की जानकारी मिलनी चाहिए इसकी व्यावहार्यता की जांच की जानी है।

उन्होंने कहा, "आदर्श रूप से तो हमें प्रत्येक बीटीएस की सेवा गुणवत्ता (क्यूओएस) की जानकारी होनी चाहिए लेकिन फिलहाल मुझे इसकी व्यावहार्यता की जानकारी नहीं है।" मौजूदा व्यवस्था के तहत ट्राई राज्य या दूरसंचार के हिसाब से सेवाओं की गुणवत्ता की जानकारी देता है। शर्मा ने कहा कि नियामक इस मुद्दे पर स्थिति पत्र कुछ ही सप्ताह में जारी करेगा। नियामक दूरसंचार कंपनियों द्वारा अपनी नेटवर्क क्षमता का खुलासा समय समय पर करना अनिवार्य करने पर विचार कर रहा है।