businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

शेयर बाजार : वैश्विक रूझानों से मिलेगी बाजार को दिशा

Source : business.khaskhabar.com | Dec 20, 2015 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Stock market: will the global trends towards marketमुंबई। देश के शेयर बाजारों में अगले संक्षिप्त सप्ताह में महत्वपूर्ण आर्थिक आंक़डों, संसद के शीतकालीन सत्र की गतिविधियों, विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेश (डीआईआई) के आंक़डों, डॉलर के मुकाबले रूपये की चाल और तेल की कीमतों पर निवेशकों की नजर बनी रहेगी। बाजार शुक्रवार 25 दिसंबर को क्रिसमस के अवसर पर बंद रहेगा।

सोमवार 21 दिसंबर को बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स में कुछ बदलाव किया जाएगा। इस बदलाव के तहत वेदांता और हिंडाल्को इंडस्ट्रीज को सूचकांक से हटा दिया जाएगा और इनकी जगह अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन (एपीएसईजेड) और एशियन पेंट्स को सेंसेक्स में शामिल किया जाएगा। अगले सप्ताह संसद के शीतकालीन सत्र की बची हुई अवधि के घटनाक्रमों पर भी निवेशकों की नजर रहेगी। सत्र 26 नवंबर को शुरू हुआ और यह 23 दिसंबर समाप्त होगा। निवेशक खास तौर से वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) से संबंधित संविधान संशोधन विधेयक को पारित किए जाने से संबंधित घटनाक्रमों पर नजर लगाए रहेंगे। यह विधेयक लोकसभा में पारित हो चुका है, लेकिन राज्यसभा में बहुमत न होने के कारण लंबित है।

सरकार राज्यसभा में बहुमत में तभी आ पाएगी, जब राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों में केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी को जीत मिलती जाए। भाजपा को 19 महीनों के दौरान दो राज्यों- दिल्ली और बिहार में झटका लग चुका है। संविधान संशोधन विधेयक होने के कारण जीएसटी को संसद के दोनों सदनों में दो-तिहाई बहुमत से पारित कराना जरूरी है। साथ ही इसके बाद देश के आधे राज्यों की विधानसभा में भी इसे मंजूरी मिलनी जरूरी है, तभी इसे राष्ट्रपति के पास हस्ताक्षर के लिए भेजा जा सकेगा। अमेरिका में मंगलवार 22 दिसंबर को तीसरी तिमाही के लिए विकास दर के आंक़डे जारी होंगे। ब्रिटेन बुधवार 23 दिसंबर को अपनी विकास दर के आंक़डे जारी करेगा।