businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

शेयर बाजार : आर्थिक आंक़डे, वैश्विक रूझानों पर रहेगी नजर

Source : business.khaskhabar.com | Dec 06, 2015 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Stock market: economic data, will look at global trendsमुंबई। देश के शेयर बाजारों में अगले सप्ताह महत्वपूर्ण आर्थिक आंक़डों और वैश्विक रूझानों पर निवेशकों की नजर रहेगी। अगले सप्ताह निवेशकों की नजर संसद के शीतकालीन सत्र की गतिविधियों, विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेश (डीआईआई) के आक़डों, डॉलर के मुकाबले रूपये की चाल और तेल की कीमतों पर भी बनी रहेगी। शुक्रवार 11 दिसंबर को अक्टूबर महीने के लिए औद्योगिक उत्पादन सूचकांक के आंक़डे जारी होंगे। सितंबर महीने की औद्योगिक विकास दर 3.6 फीसदी रही थी, जो अगस्त में 6.3 फीसदी थी।

अगले सप्ताह दो कंपनियों के प्रथम सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) पेश होंगे। ये दो कंपनियां हैं एल्केम लैबोरेटरीज लिमिटेड और डॉ. लाल पैथलैब्स लिमिटेड। दोनों कंपनियों के आईपीओ आठ दिसंबर को पेश होंगे। अगले सप्ताह संसद के शीतकालीन सत्र के घटनाक्रमों पर भी निवेशकों की नजर रहेगी। सत्र 26 नवंबर 2015 को शुरू हुआ है, जो 23 दिसंबर तक चलेगा। निवेशक खास तौर से वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) से संबंधित संविधान संशोधन विधेयक के पारित करने से संबंधित घटनाक्रमों पर नजर लगाए रहेंगे।

यह विधेयक लोकसभा में पारित हो चुका है, लेकिन राज्यसभा में लंबित है, जहां सरकार अल्पमत में है। जापान आठ दिसंबर को वर्तमान वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही की आर्थिक विकास दर में संशोधन कर दूसरा प्रारंभिक अनुमान जारी करेगा। पहले जारी अनुमान के मुताबिक आलोच्य अवधि में जापान की विकास दर नकारात्मक 0.8 फीसदी रही। गुरूवार 10 दिसंबर को बैंक ऑफ इंग्लैंड मौद्रिक नीति समीक्षा घोषणा जारी करेगा। बैंक की प्रमुख ब्याज दर अभी 0.5 फीसदी है।