businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

शेयर बाजार : आर्थिक आक़डे, वैश्विक रूझानों पर रहेगी नजर

Source : business.khaskhabar.com | Sep 06, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Stock market: economic data, will look at global trendsमुंबई। देश के शेयर बाजारों में अगले सप्ताह प्रमुख आर्थिक आक़डे और वैश्विक रूझानों पर निवेशकों की नजर टिकी रहेगी।अगले सप्ताह निवेशकों की नजर मानसून की प्रगति, विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेश (डीआईआई) के आक़डों, डॉलर के मुकाबले रूपये की चाल और तेल की कीमतों पर बनी रहेगी।

सरकार शुक्रवार 11 सितंबर 2015 को जुलाई 2015 के लिए औद्योगिक उत्पादन के आंक़डे जारी करेगी। जून में देश की औद्योगिक विकास दर 3.8 फीसदी थी, जो चार महीने का ऊपरी स्तर था। अगले हफ्ते बाजार की चाल मानसून की प्रगति पर भी निर्भर करेगी, जिसका खाद्य कीमतों और ग्रामीण क्षेत्रों की आय पर महत्वपूर्ण असर होगा। जून-सितंबर के दौरान मानसूनी बारिश देश की अर्थव्यवस्था के लिए संजीवनी के समान होती है, क्योंकि देश की खेती मुख्यत: बारिश पर ही निर्भर होती है। वैश्विक घटनाक्रमों में एशिया के बाजार सोमवार सात सितंबर को अमेरिका में अगस्त महीने के गैर कृषि रोजगार दर के आंक़डों पर प्रतिक्रिया करेंगे। अमेरिका में यह आक़डा शुक्रवार को जारी होगा।

निवेशक इनमें रोजगार बाजार की स्थिति का विश्£ेषण कर अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा दर वृद्धि किए जाने के समय का अनुमान लगाएंगे। निवेशकों की फेड दर वृद्धि पर टकटकी लगी हुई है, जो करीब एक दशक में पहली बार होगी। फेड की बैठक 16-17 सितंबर को होने वाली है। अमेरिका में श्रम दिवस के अवसर पर सोमवार सात सितंबर, 2015 को बाजार बंद रहेगा।

चीन सोमवार सात सितंबर को व्यापार संतुलन आक़डा जारी करेगा। ब्रिटेन बुधवार नौ सितंबर को जुलाई 2015 के लिए विनिर्माण उत्पादन आंक़डा जारी करेगा। बैंक ऑफ इंग्लैंड इस बीच मौद्रिक नीति समिति की बैठक करेगा और गुरूवार 10 सितंबर 2015 को ब्याज दर संबंधी फैसले की घोषणा करेगा।