businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

शेयर बाजार : संक्षिप्त कारोबारी सप्ताह में उतार-चढ़ाव की संभावना

Source : business.khaskhabar.com | Mar 29, 2015 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Stock market volatility likely short trading weekमुंबई। देश के शेयर बाजारों में आगामी संक्षिप्त कारोबारी सप्ताह में किसी विशेष आंक़डे के अभाव में उतार-चढ़ाव रहने की उम्मीद की जा सकती है। गुरूवार दो अप्रैल को महावीर जयंती तथा शुक्रवार तीन अप्रैल को गुड फ्राइडे के अवसर पर बाजार बंद रहेंगे।

आगामी सप्ताह में विदेशी पोर्टफोलियो निवेश और घरेलू संस्थागत निवेश के आंक़डों, वैश्विक बाजारों के रूझान, डॉलर के मुकाबले रूपये की चाल और तेल के मूल्य पर भी निवेशकों की नजर बनी रहेगी। बाजार में गिरावट का दबाव बना रह सकता है, क्योंकि निवेशक कारोबारी साल के आखिर में मुनाफा वसूली करते हैं। मंगलवार 31 मार्च को सरकार आठ प्रमुख अवसंरचना उद्योगों के फरवरी महीने के लिए उत्पादन संबंधी आंक़डे जारी करेगी। 31 मार्च को ही सरकार फरवरी 2015 के लिए वित्तीय घाटा संबंधी आंक़डे जारी करेगी।

बाजार का अगला महत्वपूर्ण चरण चौथी तिमाही के परिणामों की घोषणा का है, जो अप्रैल के दूसरे सप्ताह से शुरू होगा। मध्यपूर्व में उपजी राजनीतिक स्थिति पर भी निवेशकों की निगाह टिकी रहेगी, जहां सऊदी अरब और उसके सहयोगी देशों ने यमन में ईरान और उसके सयोगी बलों की सेना पर हमला कर दिया है। इससे अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल आपूर्ति प्रभावित होने का अंदेशा है, जिसका असर तेल मूल्य पर भी प़डेगा। देश के शेयर बाजारों में निवेशकों की निगाह आगामी सप्ताह में वाहन कंपनियों और तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) के शेयरों पर टिकी रहेगी।

सरकारी तेल विपणन कंपनियां तेल मूल्य की समीक्षा करेंगी। तेल कंपनियां हर महीने के बीच में और आखिर में गत दो सप्ताह में आयातित तेल की औसत कीमत के आधार पर तेल मूल्य की समीक्षा करती हैं। वाहन कंपनियों के शेयरों पर भी निवेशकों की नजर रहेगी, क्योंकि महीने की पहली तारीख से ये कंपनियां पिछले महीने में हुई बिक्री के आंक़डे जारी करेंगी। जर्मनी 31 मार्च को बेरोजगारी के आंक़डे जारी करेगा। इसी दिन ब्रिटेन चौथी तिमाही में सकल घरेलू उत्पादन (जीडीपी) संबंधी आंक़डे जारी करेगा।