businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

शेयर बाजार : सीपीआई आंक़डों, रूपये की चाल पर रहेगी निवेशकों की नजर

Source : business.khaskhabar.com | Nov 15, 2015 | businesskhaskhabar.com Market News Rss Feeds
 Stock Market CPI data investors will look at ways of Rsमुंबई। देश के शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांकों में अगले सप्ताह उतार-चढ़ाव बना रहेगा। आगामी सप्ताह में वैश्विक बाजारों की चाल, आर्थिक आंक़डों, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के निवेश, डॉलर के मुकाबले भारतीय रूपये की चाल और कच्चो तेल की कीमतों से बाजार का रूख तय होगा। आगामी सप्ताह अक्टूबर महीने के थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) के आंक़डें और नियमित ईंधन मूल्य समीक्षा जारी होगी, जिस वजह से सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों (पीएसयू ओएमसी) के शेयरों पर नजर बनी रहेगी। इसके साथ ही निवेशक अमेरिका के आर्थिक आंक़डों पर भी बराबर नजर बनाए रखेंगे।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक में ब्याज दरों में कटौती की प्रबल संभावनाओं की वजह से निवेशकों का रूझान इसकी ओर बना रहेगा। यदि इस बैठक में फेडरल रिजर्व ब्याज दरें बढ़ाता है तो इसका सीधा-सीधा असर भारतीय शेयर बाजार पर प़डेगा। वैश्विक स्तर पर फेडरल रिजर्व के साथ-साथ अमेरिका के अक्टूबर माह के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के आंक़डों, नेशनल एसोसिएशन ऑफ होम बिल्डर्स हाउसिंग मार्केट इंडेक्स और औद्योगिक उत्पादन आंक़डों पर भी निवेशकों की नजर बनी रहेगी।

आगामी सप्ताह में फेडरल ओपन मार्किट कमिटी (एफओएमसी) की 28 अक्टूबर 2015 को हुई बैठक के मिनट्स भी जारी होंगे। इसके साथ ही घरों की बिक्री के आंक़डें भी जारी होंगे, जिस पर निवेशकों की नजर बनी रहेगी।