businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

स्पाइसेस बोर्ड ने आउटलेट खोले

Source : business.khaskhabar.com | Jun 19, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Spices Board opens two signature shops in Delhiनई दिल्ली। स्पाइसेस बोर्ड ने अपनी स्थापना के लगभग तीन दशक बाद, आउटलेट शुरू किए हैं, जिसमें एक ही स्थान पर जीवन शैली और पर्सनल केयर उत्पादों के साथ-साथ सर्वोत्तम मसाले प्रदर्शित किए जाएंगे। "स्पाइसेस इंडिया" ब्रांड नाम से दो आउटलेट दिल्ली में बुधवार को खोले गए। एक शोरूम जनपथ रोड पर और दूसरा जनकपुरी में एथनिक उत्पादों के लिए प्रसिद्ध फैशनेबल हवादार प्लाजा दिल्ली हाट में खोला गया है।

आउटलेट में मसालेदार चॉकलेट, ब्यूटी क्रीम, फेयरनेस ऑयल, बाथिंग बार, शॉवर जेल और शैम्पू जैसे गुणवत्तापूर्ण उत्पादों की एक पूरी शृंखला मौजूद होगी। वाणिज्य सचिव राजीव खेर ने आउटलेट को उद्घाटन करते हुए कहा, ""शुद्धता और गुणवत्ता आउटलेट की पहचान होगी। सही वजन और गुणवत्ता का सख्ती से पालन होगा।"" आउटलेट का एक प्रमुख आकर्षण सुगंधित जेल मोमबत्तियों का बेचना है।

ये मोमबत्तियां जायफल, लौंग, इलायची, मिंट, वेनिला और दालचीनी की खुशबू के साथ उपलब्ध हैं। आउटलेट में बेहतर गुणवत्ता वाले मसालों की एक सारणी के साथ गिफ्ट बॉक्स और कंटेनर भी उपलब्ध है। आउटलेट में एक "स्पाइस किचेन" है, जहां आगंतुक मसालों को छू सकते हैं, महसूस कर सकते हैं और मसालों का स्वाद ले सकते हैं। मसालों के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए काउंटर पर कर्मचारी उपलब्ध हैं। इसके अलावा, एक छोटा सा पुस्तकालय है, जहां मसालों की किस्मों पर किताबें और वृत्तचित्र उपलब्ध हैं। यहां भारत का नक्शा भी उपलब्ध है जहां विभिन्न क्षेत्रों में उगाए जाने वाले मसालों को दिखाया गया है।

स्पाइसेस बोर्ड अध्यक्ष ए. जयतिलक ने कहा, ""हमने आउटलेटों के विस्तार की योजना बनाई है। हम जगह उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकारों से बात कर रहे हैं। हम देश के विभिन्न हिस्सों में नए आउटलेट खोलने की उम्मीद कर रहे हैं।"" उन्होंने कहा कि बोर्ड किसानों और इसकी सामूहिक संस्थाओं को उनके साथ सीधे व्यापार कर उनकी उपज के लिए एक बेहतर कीमत तय करने में मदद करने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा, ""यह प्रणाली बिचैलियों को खत्म करता है और सामूहिक संस्थाएं अपने माल के लिए एक उचित मूल्य की मांग कर सकती हैं। हम उन्हें बाजार मूल्य से अधिक कीमत चुका रहे हैं।""