businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

स्पाइसजेट का शुद्ध लाभ 72 करो़ड रूपये

Source : business.khaskhabar.com | July 29, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 SpiceJet Q1 net profit Rs.72 croreमुंबई। किफायती विमानन कंपनी स्पाइसजेट ने मंगलवार को कहा कि मौजूदा कारोबारी साल की प्रथम तिमाही (अप्रैल-जून) में उसका शुद्ध लाभ 71.8 करो़ड रूपये रहा। गत वर्ष की समान अवधि में कंपनी को 124 करो़ड रूपये का घाटा हुआ था।

कंपनी के अध्यक्ष अजय सिंह ने एक बयान में कहा, ""लगातार दूसरी तिमाही में शुद्ध लाभ हासिल हुआ है और इस उपलब्धि पर मुझे गर्व है। अभी हालांकि काफी दूर जाना है।"" सिंह ने कहा, ""हम विकास, संचालन को भरोसेमंद बनाने और ऎन मौके पर प्रदर्शन को वापस विश्वस्तरीय बनाने पर ध्यान देते रहेंगे।"" लगातार सात तिमाही घाटा दर्ज करने के बाद 2014-15 की आखिरी तिमाही में कंपनी ने शुद्ध लाभ दर्ज किया था। 2014-15 की आखिर तिमाही में कंपनी को 22.5 करो़ड रूपये का शुद्ध लाभ हुआ था, जबकि उसके एक साल पहले की समान अवधि में 321.51 करो़ड रूपये का घाटा हुआ था।

प्रथम तिमाही में कंपनी की कुल आय हालांकि 34.09 फीसदी घटकर 1,106.3 करो़ड रूपये रही, जो एक साल पहले की समान अवधि में 1,678.58 करो़ड रूपये थी। कंपनी ने कहा कि आलोच्य अवधि में किराए पर चालक दल सहित विमान लेने (वेट लीज) पर खर्च करने के कारण उसका शुद्ध लाभ थो़डा घट गया। किराए पर सिर्फ विमान (ड्राई लीज) लेने से उसका शुद्ध लाभ थो़डा और अधिक होता। कंपनी ने कहा कि आने वाले समय में वेट लीज को ड्राई लीज में बदल लिया जाएगा।

कंपनी ने कहा कि रूपये-डॉलर विनिमय दर गत वर्ष के मुकाबले घट जाने के कारण भी शुद्ध लाभ थो़डा घट गया। इस दौरान कंपनी के विमानों की 89.8 फीसदी सीटें भरीं, जो एक साल पहले के मुकाबले 14.8 फीसदी अधिक है और इस उद्योग में भी सर्वाधिक रहा। उल्लेखनीय है कि गत वर्ष के आखिर में कंपनी ब़डे वित्तीय संकट में घिर गई थी। संकट से पहले कंपनी के बे़डे में 55 विमान थे, जो अब घटकर 34 रह गए हैं। कंपनी अभी रोज 41 गंतव्यों के लिए 250 उ़डानों का संचालन करती है। गंतव्यों में 34 भारतीय और सात अंतर्राष्ट्रीय है। बंबई स्टॉक एक्सचेंज में कंपनी के शेयर 5.77 फीसदी बढ़कर 26.60 रूपये पर बंद हुए।