businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

अच्छी खबर, एसबीआई अपने कर्मचारियों को देगा मुनाफे का हिस्सा!

Source : business.khaskhabar.com | July 17, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 SBI to distribute profits into employeesनई दिल्ली। अगर आप देश के सबसे बडे बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में काम करते है तो यह खबर आपके लिए है। एसबीआई ने प्रतिभाशाली कर्मचारियों को अपने साथ जोडे रखने और उनमें काम के प्रति उत्साह बनाए रखने के लिए अपने वार्षिक लाभ का 3 प्रतिशत कर्मचारियों को देने की योजना बनाई है। स्टेट बैंक की चेयरपर्सन अरूंधत्ती भट्टाचार्य ने कहा कि बैंक ने इस बारे में वित्त मंत्रालय से मंजूरी मांगी है। उन्होंने कहा, "...अगर आप इस तथ्य को मानते हैं कि जो भी चुनौतियां हैं, उनसे लोग निपटें इसके लिए

प्रोत्साहन देना अच्छा रास्ता है...

वे उनका मुकाबला करें। इस संदर्भ में सरकार हमें एक प्रतिशत बांटने की अनुमति देती है। लेकिन हम कह रहे हैं कि हमारे लिए इसे बढाकर 3 प्रतिशत करना जरूरी है।"" मामला अब वित्त मंत्री के समक्ष है जो इस बारे में निर्णय करेंगे। उन्होंने कहा, "यह खासकर वरिष्ठ प्रबंधन तथा मझोले स्तर के प्रबंधन कर्मचारी के लिए जरूरी है क्योंकि निजी क्षेत्र में जो उन्हें मिलता है, वह सरकारी क्षेत्र के मुकाबले कहीं अधिक है।" अरूधंत्ती ने कहा कि इसके परिणामस्वरूप जो लोग अपने गुण और कठिन मेहनत के दम पर उपर तक आते हैं, निजी क्षेत्र उन्हें आसानी से अपने पास बुला लेता है।

उन्होंने कहा, "छोडना और दूसरे जगह जाना एक प्रवृत्ति बन गई है। जैसे-जैसे नए बैंक आ रहे हैं, यह प्रवृत्ति बढती जा रही है। इसीलिए, प्रतिस्पर्धी दबाव से निपटने के लिए हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि हम अपने लोगों को अच्छा पारितोषिक दें।" भारतीय स्टेट बैंक ने मार्च 2015 में समाप्त वित्त वर्ष के दौरान 13,101.57 करोड रूपए का मुनाफा हासिल किया। इसमें 20 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई। इस दौरान बैंक की कुल आय 1,74,972.96 करोड रूपए रही।