businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स संयुक्त विमान परियोजना में तेजी लाएगी

Source : business.khaskhabar.com | Jun 17, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Russia UAC presses HAL to speed up joint aircraft projectपेरिस। रूस के यूनाइटेड एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन (यूएसी) ने भारत की सरकारी कंपनी एचएएल से नए बहु-भूमिका वाले परिवहन विमानों (एमटीए) के डिजाइन कार्य में तेजी लाने को कहा है। यूएसी प्रमुख यूरी स्लायूसार ने यह भी कहा कि भारत एमटीए में रूसी पीएस-90 इंजन लगाने पर राजी हो गया है। यह विमान दोनों देश संयुक्त रूप से विकसित कर रहे हैं। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) बहुप्रतीक्षित परियोजना में यूएसी सहयोगी है।

यूरी ने कहा, "भारतीय पीएस-90 इंजन पर सहमत हैं। ये विमान एंटोनोव विमानों की जगह लेंगे जो आने वाले समय में सेवा से हटाए जाने हैं।" उन्होंने कहा कि यूएसी ने एचएएल समेत विभिन्न विदेशी सहयोगियों के साथ एयर शो के दौरान बैठकें कीं। एचएएल के साथ बैठक में संयुक्त परियोजना एमटीए पर चर्चा हुई। यूरी ने कहा, "न केवल रूस और भारत में बल्कि अन्य देशों में भी विमान की अच्छी मांग की उम्मीद है। डिजाइन का प्रारंभिक काम पूरा हो गया है और दोनों पक्ष डिजाइन को मंजूर करने में लगे हैं।" उन्होंने कहा, "हम उम्मीद करते हैं कि साल के अंत तक हम अगले चरण में विस्तृत डिजाइन के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर कर लेंगे।

अगर हम अल्प अवधि में प्रतिस्पर्धी विमान तैयार करने में कामयाब होते हैं तो यह बेहतर होगा।" यूरी ने कहा, "यही कारण है कि हम विमान के डिजाइन में तेजी लाने के लिए कह रहे हैं। हमें 2020 तक उडानों का परीक्षण शुरू करना है।" परियोजना के लिए शुरूआती समझौते पर 2007 में दोनों देशों ने हस्ताक्षर किए। इस परियोजना में यूएसी तथा एचएएल की 50-50 फीसदी हिस्सेदारी है। इसके लिए विनिर्माण संयंत्र दोनों देशों में स्थापित होंगे।