businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

रतन टाटा ने त्रिपुरा सरकार से किया करार

Source : business.khaskhabar.com | July 10, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Ratan Tata pledges support to development in Tripuraअगरतला। टाटा ट्रस्ट के अध्यक्ष रतन टाटा ने गुरूवार को त्रिपुरा सरकार के साथ एक सहमतिपत्र पर हस्ताक्षर किए। इस मौके पर टाटा ने संवाददाताओं से कहा, ""टाटा ट्रस्ट त्रिपुरा के विकास और इसकी अर्थव्यवस्था की बेहतरी के लिए राज्य को दूरगामी तरीके से मदद करेगा। हम राज्य के लोगों की जीविका बेहतर करने के लिए हमसे जो कुछ भी बन प़डेगा करेंगे।"" उन्होंने कहा, ""दो औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) खोले जाएंगे, जो वाहन इंजीनियरिंग और खाद्य प्रसंस्करण में उत्कृष्टता केंद्र के तौर पर काम करेंगे। इसमें से एक अंबासा में और एक अगरतला में स्थापित होगा।""

उन्होंने कहा कि सामुदायिक विकास के लिए ट्रस्ट ने राज्य में एक कार्यालय खोला है। मुख्यमंत्री माणिक सरकार के मुताबिक, टाटा ने कहा कि ट्रस्ट और राज्य सरकार मिलकर दुग्ध विकास, मत्स्य, कौशल विकास, शिक्षा, पोषण और स्वास्थ्य क्षेत्र में काम करेंगे और राज्य के लोगों का जीवनस्तर बेहतर करेंगे। टाटा ने कहा, ""यदि जरूरी हुआ तो हम त्रिपुरा के लोगों को विदेश के कुछ क्षेत्रों के लिए भी प्रशिक्षित करेंगे।"" टाटा ट्रस्ट द्वारा जारी किए गए एक बयान के मुताबिक त्रिपुरा सरकार पशुपालन, मत्स्य, वाटरशेड एवं जनजातीय क्षेत्र विकास, सीमावर्ती क्षेत्र विकास कार्यक्रम, कौशल विकास, शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्रों की योजनाओं के जरिए विभिन्न गतिविधियों में सहायता देगी।

बयान के मुताबिक, ""माइक्रोन्यूट्रिएंट एवं स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम के लिए राज्य सरकार विभिन्न विभागों के जरिए मदद करेगी।"" एक संचालन समिति इन कार्यक्रमों को दिशा देंगे, जिसमें राज्य सरकार और ट्रस्ट के प्रतिनिधि होंगे। बयान में कहा गया है, ""ट्रस्ट ने मत्स्य, उद्योग एवं वाणिज्य, शिक्षा और स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याण विभागों के साथ भी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।"" ट्रस्ट के एक प्रवक्ता ने कहा कि इसी तरह की सामाजिक-आर्थिक और जीविका योजनाएं असम, मणिपुर, मिजोरम और नगालैंड सरकार के साथ मिलकर भी चलाई जा रही है।