businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

रामदेव की "दंत क्रांति" बनी कोलगेट के लिए खतरा!

Source : business.khaskhabar.com | Jan 30, 2016 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Ramdev dant kanti hikes its sales नई दिल्ली। बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि ने नूडल्स के बाद अब टूथपेस्ट बनाने वाली मल्टीनेशनल कंपनी कोलगेट पामोलिव को भी टक्कर देना शुरू कर दी है। कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले एक साल में पतंजलि के प्रोडक्ट "दंत कांति" ने 4.5 प्रतिशत टूथपेस्ट मार्केट पर कब्जा कर लिया है। दिलचस्प बात यह है कि पिछले एक साल में सबसे ज्यादा टूथपेस्ट बेचने वाली कंपनी कोलगेट पामोलिव ने 57.3 प्रतिशत मार्केट शेयर (60 प्वाइंट) खो दिए हैं। टूथपेस्ट बाजार में अपनी लोकप्रियता बढाने के लिए पतंजलि ने "दंत कांति" को कई वैरिएंट में पेश किया है, जिसमें मेडिकेटेड, एडवांस और जूनियर हैं।

कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज की रिपोर्ट के मुताबिक कोलगेट-पामोलिव इंडिया ने 44 चौमाही में सबसे कम बिक्री दर्ज की है। वहीं हिंदुस्तान यूनिलीवर का मुनाफा बीते छह सालों में सबसे कम तेजी से बढ़ा है। मुंबई की फाइनेंशियल सर्विस कंपनी आईआईएफएल का अनुमान है कि बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि के चलते 2020 तक मल्टीनेशनल कंपनियों के प्रोडक्ट तीन-आठ फीसदी घट जाएंगे। इसका सीधा फायद पतंजलि को होगा।

अनुमान है कि पतंजलि 2020 तक 20 हजार करो़ड रूपये की सालाना बिRी करने लगेगा। मालूम हो कि स्विट्जरलैंड की कंपनी नेस्ले की मैगी जांच में फेल होने के बाद रामदेव की कंपनी पतंजलि भी इस मार्केट में उतर आई थी। मार्केट में कुछ दिनों के लिए नेस्ले की मैगी बैन होने से इसका सीधा फायदा पतंजलि के नूडल्स को हुआ था।