businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

अब रेलवे यात्रियों की बुकिंग भी घटी

Source : business.khaskhabar.com | July 13, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Railway booking decreased, must readनई दिल्ली। माल ढुलाई में कमी के बाद अब भारतीय रेलवे के लिए एक और चिंता पैदा हो गई है। जून में रेल यात्रियों की बुकिंग में आठ प्रतिशत की कमी आई है। रेलवे का कहना है कि बेटिकट यात्रियों की संख्या बढने और सडकों की स्थिति में सुधार के मद्देनजर यात्रियों की प्राथमिकता में बदलाव से उसके यात्रियों की बुकिंग घटी है। रेल मंत्रालय के आंकडों के अनुसार जून में रेल यात्री खंड की वृद्धि नकारात्मक आठ प्रतिशत रही है। 30 जून, 2014 को समाप्त तिमाही में रेल यात्रा करने वालों की संख्या 223.59 करोड रही थी, जो 30 जून, 2015 को समाप्त तिमाही में 8.66 प्रतिशत घटकर 204.20 करोड रह गई।

उपनगरीय खंड में यात्रियों की संख्या में गिरावट अधिक रही है। इस खंड में पिछले साल जून तिमाही में 122.26 करोड लोगों ने यात्रा की थी, जो इस साल जून तिमाही में 11.96 प्रतिशत घटकर 107.64 करोड रह गई है। रेल मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि यात्रियों की संख्या में कमी चिंता की बात है और हम सुधारात्मक उपाय कर रहे हैं।

अधिकारी ने कहा कि बेटिकट यात्रियों के अलावा सडकों की स्थिति में सुधार की वजह से भी लोग सडक मार्ग से यात्रा को प्राथमिकता दे रहे हैं। रेलवे ने 24 मई से 9 जून के दौरान देशभर में बेटिकट यात्रियों के खिलाफ अभियान चलाया। इस दौरान 1.6 लाख लोगों को बिना टिकट यात्रा करते पकडा गया और उनसे 9 करोड रूपए का जुर्माना वसूला गया।