businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

दाइची सांक्योू ने सन फार्मा में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेची

Source : business.khaskhabar.com | Apr 22, 2015 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Rahul gandhi states, Should handover some of the internet rights to government corporates      नई दिल्ली। जापान की दवा कंपनी दाइची सांक्यो ने सन फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्रीज में अपनी पूरी हिस्सेदारी (करीब नौ फीसदी) 20,420 करोड रूपए में बेच दी। ये शेयर उसे सनफार्मा में रैनबैक्सी के विलय के बाद मिले थे। इस तरह देश में उसे सात साल के उतार-चढाव भरे दौर से छुटकारा मिल गया। कंपनी ने 2008 में 22,000 करोड रूपए में रैनबैक्सी में आधे से अधिक हिस्सेदारी खरीदी थी, जिससे भारतीय फार्मा बाजार में तेजी से कदम आगे बढा सके।

रैनबैक्सी के सनफार्मा में विलय के बाद अब दाइची ने सन फार्मा के उसे मिले 21 करोड से अधिक शेयर बेच दिए। दाइची द्वारा जारी बयान में कहा गया सन फार्मा के शेयरों की बिक्री पूरी हो गई। शेयर बिक्री पेशकश के तहत जापानी कंपनी ने सन फार्मा के 21,49,69,058 शेयर बेचे। दाइची द्वारा हिस्सेदारी बिक्री की घोषणा के समय सुबह के कारोबार में शेयर की कीमत 950 रूपए थी और इस तरह मूल्य 20,420 करोड रूपए रहा। चार अरब डालर सौदे की घोषणा के बाद पिछले महीने सन फार्मा ने रैनबैक्सी के अपने साथ विलय पूरा होने की घोषणा की।

इस सौदे के अनुसार रैनबैक्सी के शेयरधारकों को उनके प्रत्येक शेयर के लिए सन फार्मा के 0.8 शेयर दिए गए। विलय के समय गुडगांव की इस कंपनी में दाइची के पास 63.4 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। सनफार्मा में रैनबैक्सी के विलय के बाद सन फार्मा विश्व की पांचवीं सबसे बडी जेनेरिक दवा कंपनी और घरेलू बाजार की प्रमुख कंपनी बन गई है, जिसकी बाजार हिस्सेदारी में अग्रणी भूमिका होगी।